Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का इंतजार खत्म, जानिये- कब-कहां और कितने दिन होगी बारिश

Delhi NCR Weather Update News पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी आगामी 5 दिनों तक बारिश होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 01:58 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 05:50 AM (IST)
चंद घंटों में खत्म होगा दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का इंतजार, जानिये- कब-कहां और कितने दिन होगी बारिश

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। भीषण लू और गर्मी से परेशान दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोगों के लिए मौसम विभाग की ओर से अच्छी खबर आ रही है। आगामी 21 जून तक दिल्ली-एनसीआर में रोजाना लगातार बारिश होने के आसार हैं। इसकी शुरुआत बुधवार-बृहस्पतिवार की मध्य रात्रि से हो गई है।

loksabha election banner

प्री-मानसून की बारिश की कड़ी में बृहस्पतिवार-शुक्रवार की मध्य रात्रि भी कई इलाकों में बारिश हुई। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ताजा पूर्वानुमान है कि अब आगामी 21 जून तक दिल्ली-एनसीआर में लगातार रोजाना बारिश होगी।

शुक्रवार के लिए मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान आया है, इसके तहत दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से बाकायदा ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार-बृहस्पतिवार की मध्य रात्रि को दिल्ली के साथ गाजियाबाद और नोएडा के कई इलाकों में चार घंटे  तक बारिश हुई। इसके बाद गर्मी का असर कुछ कम हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून यानी बृहस्पतिवार से लेकर आगामी 21 जून तक दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में लगातार बारिश होने का अनुमान है। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी और तापमान में भी गिरावट होगी। वहीं, बारिश के साथ उमस का सिलसिला भी शुरू हो सकता है, जो लगातार परेशान कर सकता है।

इन इलाकों में होगी बारिश

  • दिल्ली
  • नोएडा
  • ग्रेटर नोएडा
  • गाजियाबाद
  • फरीदाबाद
  • नूंह
  • पलवल
  • सोनीपत
  • रेवाड़ी
  • महेंद्रगढ़
  • बागपत
  • हापुड़
  • हाथरस
  • अलीगढ़
  • लोनी
  • बुलंदशहर

20 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग विभाग ने 20 जून तक के दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए गर्मी से राहत की ओर इशारा किया है। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को शाम को या फिर देर रात 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। अगले चार-पांच दिनों के दौरान दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है।

7-8 सेल्सियस तक गिर सकता है अधिकतम तापमान

आगामी 20 जून तक बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम की इन गतिविधियों के चलते अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में सात डिग्री तक की गिरावट आने के आसार हैं।

वहीं, दिल्ली से सटे औद्योगिक शहर में भी बृहस्पतिवार को बारिश के आसार हैं। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा अरब सागर पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से लेकर उत्तर पूर्वी अरब सागर और कच्छ होते हुए दक्षिण-पश्चिम राजस्थान तक फैली हुई है। अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी, गरज के साथ बारिश हो सकती है।

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाके अब तक जून के महीने में किसी भी महत्वपूर्ण प्री-मानसून मौसम गतिविधि से वंचित रहे हैं। इससे पहले, मार्च और अप्रैल का महीना सबसे शुष्क रहा और इन राज्यों में बारिश की कमी 95 प्रतिशत से अधिक रही। मई के महीने में गरज और तेज हवाओं के साथ कुछ बारिश हुई। जून में शुष्क मौसम की स्थिति फिर से वापस आ गई थी। जून का महीना इस क्षेत्र के लिए काफी हद तक शुष्क रहा। 01-13 जून के बीच बारिश नहीं हुई और सूखे की स्थिति रही। इस अवधि के दौरान संपूर्ण उत्तर-पश्चिम भारत (पहाड़ियों और मैदानों) में 85 प्रतिशत की कमी हुई है।

Nupur Sharma Controversy: जुमे की नमाज से पहले दिल्ली से आया करोड़ों मुस्लिमों के लिए बड़ा संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.