Move to Jagran APP

आपने कभी खाया है मूंग दाल का पिज्जा? स्वाद भूल नही पाएंगे, मूंग दाल फ्रेंच फ्राई और रोल भी हैं मजेदार

पिज्जा तैयार करने का इनका तरीका भी बेहद खास है। ये बिल्कुल धीमी आंच पर पिज्जा सेकते हैं ताकि उसका पोषण बरकरार रहे। पारंपरिक स्वाद के लिए वे घर में पीसे हुए 18 तरह के मसाले का उपयोग करते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:38 PM (IST)
आपने कभी खाया है मूंग दाल का पिज्जा? स्वाद भूल नही पाएंगे, मूंग दाल फ्रेंच फ्राई और रोल भी हैं मजेदार
इमली और अनारदाने की चटनी के साथ दो गुना हो जाएगा स्वाद। जागरण

नई दिल्ली [रितु राणा]। पिज्जा...भले ही नाम और डिश इटैलियन है, लेकिन आज बच्चों से लेकर बड़ों तक की जुबान पर इसका स्वाद इस कदर चढ़ चुका है कि वे इसे खाए बिना रह नहीं पाते। कुछ भी स्पाइसी और लजीज खाने का मन हो सबसे पहले पिज्जा आर्डर करते हैं। अभी तक तो आपने मैदे और आटे के बेस से तैयार पिज्जा का ही स्वाद लिया होगा, अगर मूंग दाल के बेस से तैयार बेहद ही सुपाच्य, स्वाद और सेहत से भरपूर प्लेन, स्टफ्ड और डबल चीज पिज्जा खाने को मिल जाए तो...वह भी गोलगप्पे, चाट और टिक्की की तरह सड़क किनारे लगे स्टाल पर, है न मजेदार।

loksabha election banner

अगर आप भी इस मूंग दाल पिज्जा का स्वाद लेना चाहते हैं तो आइटीओ के विष्णु दिगंबर मार्ग स्थित स्वदेशी पिज्जा स्टाल पर पहुंच जाएं और कपिल मदान के हाथों तैयार देसी पिज्जा का स्वाद लेकर देखें।

मेक इन इंडिया से मिली प्रेरणा

गाजियाबाद में रहने वाले कपिल मदान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान से प्रेरित होकर 2015 में आइटीओ पर पिज्जा का स्टाल लगाना शुरू किया था। धीरे-धीरे उनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि बड़े-बड़े नेता व अभिनेता भी पिज्जा का स्वाद लेने लगे। उन्होंने अपने स्टाल पर एक नारा भी लिखा है स्वदेशी पिज्जा का स्वाद है ताजा, इम्युनिटी को कर दे ज्यादा। कपिल कहते हैं कोरोना काल में लोग इम्युनिटी से भरपूर खाने को ही तरजीह दे रहे हैं। लेकिन वह बहुत पहले से ही लोगों को स्वाद के साथ सेहत से भरपूर पिज्जा परोस रहे हैं। मूंग दाल से ज्यादा सुपाच्य और क्या हो सकता है। इसमें प्रोटीन, मिनरल और आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है। इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है।

इनके पिज्जा की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों से भी उन्हेंं शादी व पाॢटयों में पिज्जा बनाने के लिए लोग बुलाते हैं।

पनीर, मशरूम और कार्न की स्टफिंग

पिज्जा तैयार करने का इनका तरीका भी बेहद खास है। ये बिल्कुल धीमी आंच पर पिज्जा सेकते हैं ताकि उसका पोषण बरकरार रहे। पारंपरिक स्वाद के लिए वे घर में पीसे हुए 18 तरह के मसाले का उपयोग करते हैं। इसके अलावा नमक, काली मिर्च, जीरा, धनिया से पिज्जा को देसी स्वाद देते हैं। यहां आप नार्मल पिज्जा में गाजर, प्याज, शिमला मिर्च, अदरक की स्टफिंग का स्वाद ले पाएंगे।

इसके अलावा पनीर, मशरूम और कार्न की स्टफिंग वाले पिज्जा का स्वाद भी ले सकते हैं। परोसने का तरीका भी बेहद जुदा है। आठ स्लाइस का पिज्जा इमली और अनारदाने की चटनी के साथ परोसा जाता है।

मूंग दाल फ्रेंच फ्राई और रोल भी हैं मजेदार

इस पिज्जा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह स्वादिष्ट और हेल्दी होने के साथ-साथ किफायती भी है। 60 रुपये से लेकर 200 रुपये तक में पिज्जा का स्वाद ले पाएंगे। अगर पिज्जा के अलावा कुछ और भी खाना चाहते हैं तो मूंग दाल से तैयार गार्लिक ब्रेड, कटलेट रोल प्लेन, मूंग दाल कटलेट रोल चीज, मूंग दाल फ्रेंच फ्राई भी उपलब्ध है और सब के सब मूंग दाल से तैयार किए जाते हैं।

खुलने का समय

सुबह 11 से शाम सात बजे तक कभी भी यहां आ सकते हैं।

ऐसे पहुंचे

आइटीओ मेट्रो स्टेशन गेट नंबर एक और दो पर उतरकर दीन दयाल उपाध्याय मार्ग की ओर पैदल जाते हुए पांच सौ मीटर की दूरी पर ही स्वदेशी पिज्जा स्टाल नजर आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.