Move to Jagran APP

दिल्ली के किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए फसल खराब होने पर कितना मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार

दरअसल इस बार सितंबर और अक्टूबर के माह में बरसात होने की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। कई जगह खेतों में खड़ी फसल पानी में डूब गई है किसान अपने खेत में खड़ी फसल में पानी भर जाने की वजह से दुखी भी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 12:12 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 12:12 PM (IST)
दिल्ली के किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए फसल खराब होने पर कितना मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार
फसल खराब होने पर किसानों को 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा देगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि जिन किसानों फसल बारिश से खराब हुई है उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को 50 हजार रुपये हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा राशि दी जाएगी। इसके लिए डीएम द्वारा उनके खेतों की पैमाइश की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार किसानों के साथ खड़ी है। पहले भी किसानों की मदद की गई है अब भी की जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल इस बार सितंबर और अक्टूबर के माह में बरसात होने की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। कई जगह खेतों में खड़ी फसल पानी में डूब गई है, किसान अपने खेत में खड़ी फसल में पानी भर जाने की वजह से दुखी भी है। कुछ दिन पहले दिल्ली के किसानों ने सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी, उन्हें बताया था कि इस बार बेमौसम बरसात की वजह से फसलें खराब हो गई हैं वो पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं।

किसानों से उनसे मदद की गुहार लगाई थी, इस बात को ध्यान में रखते हुए अब केजरीवाल सरकार की ओर से किसानों की मदद का ऐलान किया गया है। उन्होंने किसानों से कहा कि जिनकी फसल खराब हो गई है उनकी हर तरह से मदद की जाएगी। फिलहाल मुआवजे की राशि 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर रखी गई है। ये राशि उन किसानों को दी जाएगी जिनकी फसल बरसात की वजह से खराब हो गई है और किसी लायक नहीं रह गई है।

मालूम हो कि इस बार बरसात ने बीते 65 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है, दिल्ली सहित देश के कई राज्य अभी भी बरसात की विभीषिका झेल रहे हैं। दिल्ली में भी इतनी बरसात पहले कभी नहीं देखी गई थी। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बरसात की वजह से बुरा हाल रहा था, दो दिनों तक लगातार रुक-रुक कर हुई बरसात ने आफत मचा दी थी। इसी बरसात से किसानों को भी नुकसान हुआ है। कई किसानों की फसल खेतों में खड़ी थी, बरसात का पानी भर जाने की वजह से वो खराब हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.