Move to Jagran APP

Good News: गाजियाबाद-नोएडा-फरीदाबाद की दूरी चंद मिनट में होगी तय, लाखों को होगा फायदा

Good News for NCR Commuters नोएडा प्राधिकरण फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग की तर्ज पर विकसित करने में जुटा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 08:50 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 02:09 PM (IST)
Good News: गाजियाबाद-नोएडा-फरीदाबाद की दूरी चंद मिनट में होगी तय, लाखों को होगा फायदा
Good News: गाजियाबाद-नोएडा-फरीदाबाद की दूरी चंद मिनट में होगी तय, लाखों को होगा फायदा

नोएडा [कुंदन तिवारी]।  Good News for NCR Commuters : नोएडा प्राधिकरण फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग की तर्ज पर विकसित करने में जुटा है। इसके तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के नीचे सेक्टर-140 के पास पुशबैक तकनीक से छह लेन का अंडरपास बनाकर नोएडा को सीधे हरियाणा से जोड़ा जाएगा। यह काम पूरा होते ही गाजियाबाद-नोएडा-फरीदाबाद की दूरी चंद मिनटों में सिमट जाएगी।

loksabha election banner

पुशबैक तकनीक में ड्रमों की मदद से एक्सप्रेस-वे के भार को सहन किया जाएगा, जबकि अंडरपास बनने के बाद ड्रम हटा लिए जाएंगे। इसके बाद सेक्टर-168 के पास यमुना नदी पर प्रस्तावित पुल के जरिये फरीदाबाद को नोएडा से सीधे जोड़ा जाएगा। इससे गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद आने-जाने के लिए दिल्ली का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

अंडरपास के लिए सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा

प्राधिकरण के मुताबिक, अंडरपास के लिए सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है, जो डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगी। इसके बाद निविदा निकाली जाएगी और निर्माण शुरू कराया जाएगा। इस मसले पर पिछले दिनों एनसीआर प्लानिंग बोर्ड में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव के साथ नोएडा प्राधिकरण टाउन प्लानर की चर्चा हुई थी, जिसमें सेक्टर-168 पर बनने वाले यमुना पुल की उपयोगिता बताई गई। एफएनजी के करीब 17 किमी हिस्से का 70 फीसद काम नोएडा प्राधिकरण पूरा भी कर चुका है।

एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ होगी बेहतर कनेक्टिविटी

एक्सप्रेस-वे से जुड़े गांवों की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तीन अंडरपास बनाए जाने हैं। चौथा अंडरपास महामाया फ्लाईओवर से 11 किमी पर प्रस्तावित है। कुल छह लेन का यह चौथा अंडरपास अन्य अंडरपास से भिन्न होगा। इसमें तीन लेन जाने और तीन आने के लिए होंगे। ये अंडरपास दोनों एक्सप्रेस-वे के पास के गांवों और सेक्टरों को सेक्टर-168 पर यमुना नदी पर प्रस्तावित पुल से जोड़ेंगे।

महावतपुर गांव के ऊपर से लालपुर तक बनेगी सड़क

यमुना पुल को जोड़ने के बाद फरीदाबाद में रिवाजपुर गांव के पास से महावतपुर गांव के ऊपर से लालपुर तक करीब छह किमी लंबी 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जो फरीदाबाद की बाइपास रोड से कनेक्ट होगी। यह सड़क सेक्टर-89 के पास से वजीरपुर गांव होकर सेक्टर-28 एवं बड़खल फ्लाईओवर से सीधे सूरजकुंड रोड से जुड़ेगी।

प्लानर एसीआर सेल उत्तर प्रदेश के चीफ को-ऑर्डिनेटर एससी गौड़ ने बताया कि सेक्टर-168 पर यमुना पर पुल प्रस्तावित है, जो फरीदाबाद को जोड़ेगा। पुल की उपयोगिता के बारे में हरियाणा के मुख्य सचिव से चर्चा हुई है। उन्होंने विचार का आश्वासन दिया है।

Weather Update: ठंड से ठिठुरी दिल्ली, रेवाड़ी में 1.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान

 भाजपा के पार्षद रेहड़ी-पटरी वालों से करते हैं अवैध वसूली, मनीष सिसोदिया का बड़ा आरोप

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.