Move to Jagran APP

Delhi Electric Buses : इलेक्ट्रिक बसों को लेकर पूरा प्लान जानकर आप भी करेंगे अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ

2000 बसों के चलने से एक ओर जहां दिल्ली में बसों की संख्या बढ़ने से बस यात्रियों को राहत मिलेगी वहीं इन ई-बसों से राजधानी में वायु प्रदूषण भी नहीं फैलेगा जो पर्यावरण की ²ष्टि से बेहद लाभदायक साबित होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:35 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 10:13 AM (IST)
Delhi Electric Buses : इलेक्ट्रिक बसों को लेकर पूरा प्लान जानकर आप भी करेंगे अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ
Delhi Electric Buses : इलेक्ट्रिक बसों को लेकर पूरा प्लान जानकर आप भी करेंगे अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार को 150 इलेक्ट्रिक बसें उतरीं और इन बसों के लिए तीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो का उद्घाटन भी किया गया। इस मौके पर दिल्ली के  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि कहा कि एक महीने बाद 150 इलेक्ट्रिक बसें और आ रही हैं, वहीं एक साल में 2000 इलेक्ट्रिक बसें राजधानी दिल्ली की सड़कों पर होंगी। इसके अलावा, 600 से 700 सीएनजी बसें भी आएंगी।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली सरकार पूरे बस बेड़े को ई-बसों में बदल देगी। इलेक्ट्रिक बसों का दिल्ली की सड़कों पर उतरना राजधानी के भविष्य के मद्देनजर एक अच्छा कदम है। कुल मिलाकर दिल्ली की सड़कों पर एक साल के भी 2000 इलेक्ट्रिक बसों चलने लगीं तो लोगों को राहत मिलेगी। इसका एक फायदा और होंगा कि ई-बसों से राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण भी नहीं फैलेगा, जो दिल्ली के पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद होगा। 

दिल्ली में वायु प्रदूषण एक गंभीर चिंता का विषय है। यह सिर्फ सर्दी के दिनों में ही दिल्लीवासियों को परेशान नहीं करता, बल्कि वर्षभर यह परेशानी का सबब बना रहता है। इसे देखते हुए विशेषज्ञों का भी यह मानना है कि दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था मजबूत की जानी चाहिए।

दिल्ली मेट्रो के साथ ही दिल्ली परिवहन निगम की बसों के बेड़े को भी मजबूत कर लोगों को सार्वजनिक परिवहन का अधिकाधिक इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इस दिशा में नई बसों को सड़कों पर उतारा जाना निश्चित तौर पर लाभदायक साबित होगा। वहीं, ये बसें इलेक्ट्रिक बसें होंगी तो वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में दोहरा लाभ मिल सकेगा।

दिल्ली को भविष्य में एक विश्वस्तरीय महानगर और रहने योग्य बेहतर स्थान बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों को अधिक से अधिक संख्या में लाए जाने और जल्द से जल्द सड़कों पर उतारे जाने की आवश्यकता है।

दिल्ली सरकार को यह प्रयास करने चाहिए कि बसों के बेड़े को इलेक्ट्रिक बसों में तब्दील करने की दिशा में तेजी से काम किया जाए, ताकि जनता को जल्द से जल्द इसका लाभ मिल सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.