Move to Jagran APP

Fire Fighter Robot: दिल्ली में दमकल विभाग की टेंशन कम करेंगे रोबोट, जानिए इसकी खूबियां

Fire Fighter Robot आग बुझाने के लिए दमकल कर्मियों को अपनी जान हथेली पर रखकर आग में झुलसना पड़ता था। उनका यह काम फायर फाइटर रोबोट करेंगे और वे सुरक्षित रहेंगे। एक रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकता है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 09:09 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 09:09 AM (IST)
Fire Fighter Robot: दिल्ली में दमकल विभाग की टेंशन कम करेंगे रोबोट, जानिए इसकी खूबियां
दिल्ली में अब आग बुझाने का काम करेंगे रोबोट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के दमकल विभाग के संसाधानों में दो फायर फाइटर रोबोट को शामिल किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार ने रिमोट कंट्रोल्ड फायर फाइटिंग मशीनें (रोबोट) खरीदी हैं। एक रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकता है और तुरंत आग पर काबू पाने में सक्षम है।

loksabha election banner

आग बुझाने के लिए दमकल कर्मियों को अपनी जान हथेली पर रखकर आग में झुलसना पड़ता था। उनका यह काम फायर फाइटर रोबोट करेंगे और वे सुरक्षित रहेंगे। इस बारे में गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि रोबोट आग से लड़ने वाले जांबाजों के लिए संकट मोचक साबित होंगे। रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर भी छोड़ते हैं।

स्प्रे और साधारण पानी की धार, दोनों इस रोबोट से जुड़े वायरलैस रिमोट के माध्यम से काम कर सकते हैं। यानी कि जिन जगहों पर पानी से आग कंट्रोल नहीं होती, वहां रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाली झाग आग पर नियंत्रण करेगी। उन्होंने दावा किया कि देश में दिल्ली इस तकनीक से लैस होने वाला पहला राज्य है।

रोबोट को आपरेट करने के लिए दमकल कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग भी दिलाई गई है। दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि रोबोट में लगा स्प्रे पानी को छोटी बूंदों में बांटकर 100 मीटर दूर तक फेंकता है। हाल ही में मुंडका की इमारत में लगी आग में भी इसका उपयोग किया गया था।

खासियतें-

  • रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर भी छोड़ते हैं।
  • रोबोट में लगा स्प्रे पानी को छोटी बूंदों में बांटकर 100 मीटर दूर तक फेंकता है।

  • रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाली झाग आग पर नियंत्रण करेगी।

  • एक रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकता है।

झंडेवालान साइकिल मार्केट में आग, 10 दुकानें हुई राख

राजधानी में आग लगने की घटनाओं का सिलसिला लगातार जारी है। शुक्रवार को मध्य दिल्ली में झंडेवालान एक्सटेंशन स्थित साइकिल मार्केट में दोपहर भीषण आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचीं दमकल की दो दर्जन से अधिक गाड़ियों की मदद से घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इस घटना में दुकानों में रखा अधिकर माल जलकर राख हो गया। हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दमकल अधिकारियों का कहना है कि आग से 10 दुकानें जली हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग के मुताबिक, आग लगने की सूचना दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर मिली, जिसके बाद दमकल की 27 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। आग पर शाम करीब साढ़े पांच बजे काबू पाया जा सका। उन्होंने बताया कि अब तक आग से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

आग सबसे पहले बेसमेंट पर स्थित एक कार्यालय में लगी। इसके बाद 10 दुकानों को आग ने अपने चपेट में ले लिया। बताया जा रहा है कि आग लगते ही दुकान में मौजूद दर्जनों लोग सकुशल बाहर आ गए। फिलहाल पहाड़गंज थाना पुलिस आग लगने के कारणों का पता लगा रही है। आशंका जताई जा रही कि आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुस्तफाबाद इलाके में गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारखाने में आग लगने से एक 42 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए थे। वहीं, 13 मई को दिल्ली के मुंडका इलाके में एक व्यावसायिक इमारत में भयंकर आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.