Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Update पिछले दो दिन से गर्मी और उमस से राहत मिली हुई है। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज इसी तरह से बना रहेगा। कुलमिलाकर बीच -बीच में हल्की बारिश होती रहेगी और न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2022 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2022 02:26 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी की ताजा भविष्यवाणी
दिल्ली-एनसीआर में बारिश से लोगों को गर्मी से मिली राहत

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह से छाए बादल दोपहर होते-होते बरस पड़े। कई इलाकों में तेज तो कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हुई। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। पूरे सप्ताह इसी तरह बीच-बीच में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 

loksabha election banner

सोमवार की आधी रात के बाद दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हुई बरसात से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। तापमान में कमी दर्ज की गई है तो मंगलवार को धूप खिलने के साथ साथ हवा भी चलती रही। इस कारण गर्मी की चुभन भी कुछ कम हुई। यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा।

बुधवार को दिन में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और ज्यादातर जगहों पर हल्की वर्षा होने के आसार हैं। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज झोंकेदार हवा भी चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

गर्मी और उमस से राहत रहेगी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार तक कमोबेश मौसम बदला रहेगा। इसके चलते अधिकतम तापमान 30, जबकि न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। इससे गर्मी और उमस बेहद कम हो जाएगी।

ठंडी हवाओं ने दी गर्मी से राहत

बुधवार सुबह भी ठंडी हवाओं के साथ दिल्ली-एनसीआर के लोगों की सुबह की शुरुआत हुई। मार्निंग वॉक के बाद सुबह दफ्तरों और अन्य काम के लिए निकले लोगों को गर्मी और उमस ने परेशान नहीं किया। इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

वहीं, इससे पहले मंगलवार सुबह दिल्ली वासी सोकर उठे तो बाहर की फिजा में थोड़ी ठंडक थी। ठंडी हवा चल रही थी तो जगह जगह वर्षा का पानी भी भरा था। दिन में भी धूप तो खिली लेकिन गर्मी अपेक्षाकृत थोड़ी कम लगी। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 57 से 98 प्रतिशत रहा।

कुछ इलाकों में हुई ठीकठाक बारिश

वहीं, जहां तक बरसात का सवाल है तो सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग में 9.4 मिमी, पालम में 6.0 मिमी, लोधी रोड पर 8.4 मिमी, रिज क्षेत्र में 8.8 मिमी, जाफरपुर में 11 मिमी, मुंगेशपुर में 7.0 मिमी, नजफगढ़ में 6.0 मिमी, पूसा में 9.5 मिमी, स्पोर्टस काम्प्लेक्स में 6.0 मिमी एवं मयूर विहार में 3.5 मिमी वर्षा रिकार्ड हुई। आयानगर में सर्वाधिक 23.6 मिमी बरसात हुई।

दिल्ली-एनसीआर की साफ हवा से राहत

दूसरी तरफ मौसम की मेहरबानी से मंगलवार को भी दिल्ली की हवा साफ ही रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 72 रिकार्ड किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में है। सफर इंडिया का कहना है कि हाल फिलहाल एयर इंडेक्स में ज्यादा बदलाव होने के आसार नहीं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.