Move to Jagran APP

देश में पहली बार यूपी में चलेगी 'Express Metro Service', नोएडा-दिल्ली को भी होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा से सेक्टर-51 के बीच चलने वाली मेट्रो का सफर करीब 40 मिनट में पूरा होगा। 21 स्टेशनों के बीच की इस दूरी का समय कम करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Edited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 04:27 PM (IST)
देश में पहली बार यूपी में चलेगी 'Express Metro Service', नोएडा-दिल्ली को भी होगा फायदा

नोएडा, जेएनएन। Express Metro Service एक्वा लाइन (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) मेट्रो का व्यावसायिक संचालन शुरू करने के बाद अब नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) प्रशासन ने रूट पर एक्सप्रेस सेवा देने की दिशा में काम शुरू कर दिया, जिससे रूट पर अधिक से अधिक मुसाफिरों को सफर का लाभ दिलाया जा सके और उनके सफर के समय को कम से कम किया जा सके। इसके लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है, जिसमें प्रतिदिन प्रत्येक स्टेशन से ट्रैफिक लोड की मॉनिटरिंग की जा रही है। ऐसे में यह रिपोर्ट एक माह में तकनीकी विभाग की ओर से एनएमआरसी प्रशासन को सौंप दी जाएगी। इसके संचालन से ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद के साथ दिल्ली के भी लोगों को फायदा होगा। 

loksabha election banner

बता दें कि तकनीकी विभाग ने हाल ही में इस संबंध में आम सुझाव आमंत्रित किए थे। इसमें लोगों से पूछा गया कि एक्सप्रेस मेट्रो का संचालन करना चाहिए या नहीं। इसके जवाब में काफी संख्या में लोगों ने तेज और धीमी मेट्रो चलाने पर जोर दिया गया।

इस संबंध में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना विकास प्राधिकरण, जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, जिलाधिकारी गाजियाबाद, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतमबुद्ध नगर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद के साथ औद्योगिक मंत्रालय को भी सूचित किया जा चुका है। फिलहाल एक माह के रूट पर ट्रैफिक का आधार देखा जा रहा है। जिसके बाद मेट्रो स्टेशनों का चुनाव किया जाएगा। एक्सप्रेस मेट्रो 21 मेट्रो स्टेशनों पर रुकने की बजाए सिर्फ 10 या 12 स्टेशनों पर ही रुकेगी।

40 मिनट का सफर 25 मिनट में होगा पूरा
ग्रेटर नोएडा से सेक्टर-51 के बीच चलने वाली मेट्रो का सफर करीब 40 मिनट में पूरा होगा। 21 स्टेशनों के बीच की इस दूरी का समय कम करने का लक्ष्य रखा गया है। 40 मिनट के सफर को नई योजना में 25 मिनट में तय कियाजा सकेगा। इससे उन यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा जो शुरुआती स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक सफर करेंगे।

मुंबई की तर्ज पर एक्सप्रेस सेवा शुरू करने की योजना
मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन में दो श्रेणी होती है। पीक आवर्स में तेज और धीमी लोकल का संचालन किया जाता है। तेज लोकल उन स्टेशनों पर रोकी जाती है जो बड़े हैं, जहां पर सवारियों को दबाव अधिक होता है। वहीं धीमी लोकल हर स्टेशन पर रुकती है। सामान्य भाषा में कहें कि एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेन की तरह मेट्रो में पहली बार यह प्रयोग होने की तैयारी की जा रही है। देश के जिन शहरों में मेट्रो का संचालन होता है वहां पर मेट्रो हर स्टेशन पर रोकी जाती है लेकिन एक्वा लाइन मेट्रो ऐसी होगी। जहां पर एक्सप्रेस मेट्रो की सुविधा होगी।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.