Move to Jagran APP

Delhi power consumption: बिजली खपत कम करने को बनाने होंगे पर्यावरण अनुकूल मकान

लॉकडाउन शुरू होने पर बिजली की मांग में काफी कमी आई थी लेकिन उसके बाद गर्मी बढने के साथ ही इसमें तेजी से वृद्धि हुई है।

By Edited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 02:52 PM (IST)
Delhi power consumption: बिजली खपत कम करने को बनाने होंगे पर्यावरण अनुकूल मकान
Delhi power consumption: बिजली खपत कम करने को बनाने होंगे पर्यावरण अनुकूल मकान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पर्यावरण अनुकूल घर नहीं बनने से भी राजधानी में बिजली की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना महामारी के दौरान बिजली की मांग को लेकर सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) के अध्ययन में यह बात सामने आई है। लॉकडाउन शुरू होने पर बिजली की मांग में काफी कमी आई थी, लेकिन उसके बाद गर्मी बढ़ने के साथ ही इसमें तेजी से वृद्धि हुई है। बिजली बिल कम करने और पर्यावरण को बचाने के लिए इमारतों के बनावट में बदलाव की जरूरत है। सीएसई ने लॉकडाउन और अनलॉक के विभिन्न चरणों में बिजली की मांग का विश्लेषण किया है। इसके अनुसार लॉकडाउन के दौरान एक डिग्री तापमान बढ़ने पर बिजली की मांग में 187 मेगावाट की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में छह फीसद अधिक है।

loksabha election banner

आर्थिक गतिविधियां बंद होने या सीमित दायरे में शुरू होने के बावजूद बिजली की मांग में इस तरह से बढ़ोतरी से स्पष्ट है कि घरों में चलने वाले उपकरण की वजह से लोग ज्यादा बिजली खपत करते हैं। दरअसल पर्यावरण अनुकूल घर नहीं बनने की वजह से गर्मी के दिनों में एसी, कूलर आदि पर निर्भरता बढ़ रही है। साथ ही अध्ययन में यह भी कहा गया है कि ऊर्जा की खपत बढ़ने के लिए संपन्न वर्ग ज्यादा जिम्मेदार हैं। क्योंकि, भारी संख्या में कामगारों के दिल्ली से बाहर जाने के बावजूद इस गर्मी में बिजली की मांग बढ़ी है।

सीएसई की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से भविष्य में तापमान में वृद्धि होगी। इसे ध्यान में रखते हुए घरों की बनावट में बदलाव नहीं किया गया तो एसी व अन्य उपकरणों पर निर्भरता बढ़ेगी। ऊर्जा दक्षता से कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के उपाय करने के साथ ही पर्यावरण अनुकूल इमारत बनाने की भी जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.