नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। राजधानी दिल्ली के रेस्तरां व बार में संगीत, नृत्य, लाइव बैंड सहित किसी भी प्रकार के मनोरंजन से संबंधित कार्यक्रम अब हो सकेंगे। नई आबकारी नीति के तहत रेस्तरां व बार में मनोरंजन के साथ पेशेवर गायक व डीजे को भी अनुमति दी गई है। संगीत के साथ संगीत वाद्य यंत्र को भी अनुमति दी गई है। नई आबकारी नीति के तहत वित्त विभाग ने आदेश जारी कर इस प्रावधान को तुरंत प्रभाव से लागू किया गया है।

नई आबकारी नीति की घोषणा के साथ रेस्तरां व बार में मनोरंजन की अनुमति प्रदान की गई है। शराब की होम डिलीवरी संबंधी नियम को भी तुरंत प्रभाव से अनुमति दी गई है, लेकिन दुकानदारों को लाइसेंस प्राप्त करने में थोड़ा समय लगेगा। दिल्ली सरकार के वित्त विभाग ने राजधानी में शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है, अब शराब दुकानदार आबकारी विभाग से लाइसेंस प्राप्त करेंगे, इसके बाद होम डिलीवरी संभव होगी। जल्द ही शराब की होम डिलीवरी के लिए मोबाइल एप या आनलाइन वेब पोर्टल पर आर्डर दिया जा सकेगा।

दिल्ली सरकार के वित्त विभाग के आदेशानुसार होटलों में छत, बालकनी, छ्त पर शराब परोसी जा सकेगी, अगर यह स्थान सार्वजनिक ²श्य वाले स्थान से अलग हों। होटल परिसर में बैंक्वेट हाल या पार्टी में शराब दी जा सकेगी। मेडिकेटेड शराब की बिक्री के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी।

वित्त विभाग के आदेश के बाद शुक्रवार से माइक्रोब्रुवरी में बनी ताजा बीयर को रेस्तरां, बार या शराब दुकानों तक भेजने की अनुमति मिल गई है। आबकारी नीति में इसका प्रावधान था जिसे वित्त विभाग ने शुकवार से लागू कर दिया है। इस नियम के लागू होने से ताजा बीयर अब बार व रेस्तरां भी मिल सकेगी। साथ ही आबकारी विभाग से अनुमति प्राप्त आयोजनों जिसमें बैक्वेंट हाल में पार्टी या शादी समारोह में भी यह ताजा बीयर परोसी जा सकेगी। 

Edited By: Mangal Yadav