Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा से नोएडा व दिल्ली का सफर होगा और आसान, बनेगा 14km का नया रूट

सेक्टर 142 के समीप से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ करीब 14 किमी लंबा नया कॉरिडोर बनाया जाएगा। इससे मेट्रो सीधे बोटेनिकल गार्डन पहुंचेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:50 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा से नोएडा व दिल्ली का सफर होगा और आसान, बनेगा 14km का नया रूट
ग्रेटर नोएडा से नोएडा व दिल्ली का सफर होगा और आसान, बनेगा 14km का नया रूट

नई दिल्ली/नोएडा, जेएनएन। ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन मेट्रो को अब सीधे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से जोड़ा जाएगा। सेक्टर 142 के समीप से एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ करीब 14 किमी लंबा नया कॉरिडोर बनाया जाएगा। इससे मेट्रो सीधे बोटेनिकल गार्डन पहुंचेगी। अभी सेक्टर 142 से भंगेल की तरफ मेट्रो मुड़ जाती है। यह नोएडा के सेक्टर 71 तक जाती है। शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 114वीं बोर्ड बैठक में मेट्रो के विस्तार का प्रस्ताव रखा गया। बोर्ड ने नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) के एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी। इसके निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के निर्देश नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन को दे दिए गए हैं।

loksabha election banner

बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन डॉ. अनूप चंद्र पांडे ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन को दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) की ब्लू लाइन से भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो से बोड़ाकी रेलवे स्टेशन और वहां प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) तक भी करीब चार किलोमीटर एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा। इसकी फिजीबिलटी रिपोर्ट तैयार करने का प्रस्ताव को अनुमोदित कर शासन के पास भेज दिया गया है।


दरअसल, ग्रेटर नोएडा से बड़ी संख्या में लोग नोएडा, दिल्ली, गुरुग्राम व फरीदाबाद नौकरी करने जाते हैं। इनके लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो फिट नहीं बैठ रही है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को उम्मीद थी कि एक्वा मेट्रो के शुरू होने से दिल्ली-एनसीआर की आवाजाही और बेहतर होगी। नौकरीपेशा लोग ग्रेटर नोएडा में बसने को प्राथमिकता देंगे। लेकिन प्राधिकरण की उम्मीद पूरी नहीं हुई। एक्वा मेट्रो के रूट व ब्लू लाइन मेट्रो से सीधे कनेक्टिविटी न होने के कारण काफी कम यात्री इसमें सफर कर रहे हैं, इसलिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एक्वा मेट्रो को सीधे डीएमआरसी की मेट्रो लाइन से लिक करने की योजना को बोर्ड बैठक में शुक्रवार को मंजूरी दे दी। इससे दिल्ली, गुरुग्राम की ओर आने-जाने वालों को ग्रेटर नोएडा पहुंचने में काफी सहूलियत होगी। आवाजाही में समय भी कम लगेगा। 

जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट के लिए भी होगा फायदेमंद

जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो से कनेक्टिविटी देने की योजना है। एक्वा मेट्रो के नॉलेज पार्क दो स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो को लिक करने की योजना है। एयरपोर्ट तक यात्रियों को कम से कम समय में पहुंचाने के लिए एक्वा मेट्रो को ब्लू लाइन मेट्रो से सीधे लिक करना जरूरी है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के प्रस्ताव से नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो को भी फायदा मिलेगा। दिल्ली की ओर से आने वाले यात्री कम समय में सीधे जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे। 

पहले भी बनी थी डीपीआर

एक्वा मेट्रो को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के समानांतर मजेंटा लाइन से जोड़ने के लिए पूर्व में भी डीपीआर तैयार हुई थी। ओखला बर्ड सैंक्चुअरी मेट्रो स्टेशन से इसे सेक्टर 142 पर एक्वा मेट्रो स्टेशन से लिक करने के लिए करीब 11 किमी लंबा ट्रैक बनना था। लेकिन बाद में इस प्रस्ताव को रद कर दिया गया। एक्वा मेट्रो के अब बोटेनिकल गार्डन मेट्रो लाइन में सीधे लिक होने से एक्सप्रेस वे के किनारे स्थित कंपनियों व शिक्षण संस्थानों के हजारों कर्मचारियों व छात्रों को फायदा होगा। 

नोएडा, ग्रेटर नोएडा के बीच चारों तरफ से लिंक हो जाएगी

मेट्रो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा मेट्रो का ग्रेटर नोएडा वेस्ट में भी विस्तार होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा कर चुके हैं। इसके लिए एनएमआरसी सर्वे करा रहा है। बोड़ाकी रेलवे स्टेशन से सीधे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन तक मेट्रो जाएगी। वहीं ग्रेटर नोएडा से बोड़ाकी तक भी मेट्रो आएगी। इससे नोएडा व ग्रेटर नोएडा के बीच चारों तरफ से मेट्रो लाइन एक-दूसरे से जुड़ जाएगी। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.