नई दिल्ली, एएनआइ। राजधानी में पानी का संकट भी गहरा रहा है। ऐसे में दिल्ली जल बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके सुनवाई करने की मांग की है।जिससे कोरोना काल के दौरान दिल्ली में पानी का संकट न होने पाएं। सुप्रीम कोर्ट दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) की याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गया है। बोर्ड ने हरियाणा और पंजाब से जलापूर्ति में भारी कमी किए जाने से राजधानी में गहराते जल संकट को लेकर शीर्ष कोर्ट में याचिका दायर की है। भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई करने का फैसला किया।

डीजेबी ने मामले में तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए शीर्ष अदालत से अपील की थी कि अगर दिल्ली में पानी की आपूर्ति की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो उसे दिल्ली के अस्पतालों में पानी की आपूर्ति में कटौती करनी पड़ सकती है। कोरोना महामारी के दौर में दिल्ली के अस्पताल वैसे ही मरीजों से भरे हुए हैं। दिल्ली जल बोर्ड ने यह भी कहा कि वह वर्तमान में हरियाणा और पंजाब से पानी की आपूर्ति में भारी कमी का सामना कर रहा है। वर्तमान में यह एक बड़ी समस्या है।

उधर बढ़ रही गर्मी के बीच अगले तीन दिनों तक दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ेगा। दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि वजीराबाद तालाब का जल स्तर कम होने तथा हरियाणा से यमुना में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने से परेशानी हो रही है। वजीराबाद तालाब का सामान्य जल स्तर 674.5 फीट होना चाहिए, जबकि यह नीचे गिरकर 667.20 फीट पर पहुंच गया है। इस कारण वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला जल शोधन संयंत्र से जल आपूर्ति करने में दिक्कत हो रही है।

इन इलाकों में बाधित है पानी की सप्लाई

वहीं, पिछले कई दिनों से बाहरी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली सहित कई इलाके में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। फिलहाल आने वाले दिनों में भी समस्या बनी रहने की संभावना है। इन इलाकों में बाधित रहेगी जल आपूर्ति: दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि छह से आठ मई तक सिविल लाइंस, हिंदू राव अस्पताल व इसके आसपास के क्षेत्र, कमला नगर, शक्ति नगर व इसके आसपास के क्षेत्र, करोलबाग, पहाड़गंज, एनडीएमसी क्षेत्र, ओल्ड और न्यू राजेंद्र नगर, ईस्ट एंड वेस्ट पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी व इसके आसपास के क्षेत्र, कालकाजी, गो¨वदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रह्लादपुर व इसके आसपास के क्षेत्र, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, माडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी व इसके आसपास के क्षेत्र, दिल्ली छावनी के कुछ क्षेत्र और दक्षिणी दिल्ली में जल आपूर्ति बाधित रहेगी। लोगों को पानी जमा करके रखने और किफायत से उपयोग करने की सलाह दी गई है। लोग आवश्यकता के अनुसार टैंकर से पानी मंगा सकते हैं।