Move to Jagran APP

DU Cut Off 2021: गत वर्ष के मुकाबले ऊंचा रहेगा डीयू का कटआफ

डीयू दाखिला समिति के एक पदाधिकारी ने बताया कि सीबीएसई के 70 हजार से अधिक छात्रों ने 95 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किया है। डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीबीएसई के ही सर्वाधिक छात्रों ने आवेदन किया है। ऐसे में यह स्वाभाविक है कि कटआफ ऊंचा रहेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 09:52 AM (IST)
कई कालेजों का कटआफ दो से तीन फीसद अधिक जारी होगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। DU Cut Off 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहला कटआफ शुक्रवार को जारी होगा। कालेज बुधवार को भी कटआफ निर्धारित करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में लगे रहे। सीबीएसई छात्रों के सर्वाधिक आवेदन के चलते इस बार कटआफ ऊंचा रहने के आसार है। बीए प्रोग्राम समेत आनर्स पाठ्यक्रमों का कटआफ 0.5 फीसद तक अधिक जारी हो सकता है। कई कालेजों का कटआफ दो से तीन फीसद अधिक जारी होगा।

loksabha election banner

डीयू दाखिला समिति के एक पदाधिकारी ने बताया कि सीबीएसई के 70 हजार से अधिक छात्रों ने 95 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किया है। डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीबीएसई के ही सर्वाधिक छात्रों ने आवेदन किया है। ऐसे में यह स्वाभाविक है कि कटआफ ऊंचा रहेगा।

मिरांडा हाउस कालेज की प्राचार्या प्रो. बिजयालक्ष्मी ने कहा कि कटआफ 100 फीसद नहीं जारी होगा, लेकिन इसके नजदीक रह सकता है। राजनीति विज्ञान (आनर्स), बीए प्रोग्राम, भौतिक विज्ञान (आनर्स) का कटआफ 0.25 से 0.5 फीसद तक बढ़ सकता है। राजधानी कालेज के प्राचार्य राजेश गिरी कहते हैं कि कई कालेजों के कटआफ में दो से तीन फीसद का उछाल दिखेगा।

लेडीश्री राम कालेज ने गत वर्ष तीन पाठ्यक्रमों का कटआफ सौ फीसद जारी किया था। ये विषय थे बीए आनर्स इकोनामिक्स, बीए आनर्स पोलिटिकल साइंस और बीए आनर्स साइकोलाजी। कालेज प्राचार्यों की मानें तो इस बार भी कुछ पाठ्यक्रमों का कटआफ सौ फीसद जारी हो तो अचरज नहीं होना चाहिए। वहीं, कालेज कटआफ को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। गुरुवार शाम तक कटआफ डीयू एडमिशन ब्रांच को भेज दिया जाए।

कालेजों के कन्वेनर के नाम व मोबाइल नंबर जारी

डीयू प्रशासन ने बताया कि छात्रों को दाखिले के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सभी कालेजों के कन्वेनर का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल डीयू दाखिला वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। वेबसाइट पर 69 कालेजों के कन्वेनर की जानकारी है। छात्र दाखिले के दौरान पेश आने वाली किसी भी समस्या के संदर्भ में इनसे रायशुमारी कर सकते हैं। सनद रहे कि पहले कटआफ के तहत दाखिले सोमवार से शुरू होंगे। छात्र चार से छह अक्टूबर तक दाखिला ले सकेंगे। सात अक्टूबर तक कालेज दाखिला स्वीकृत करेंगे। आठ अक्टूबर तक छात्र शुल्क जमा कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.