नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क।  हाल ही भारत सरकार की ओर से Voter ID Card को Aadhaar Card के साथ लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। हर भारतीय नागरिक के लिए वोटर आईडी कार्ड एक अहम पहचान पत्र है। बिना Voter ID कार्ड के चुनाव में वोट नहीं दिया जा सकता है।

इसके अलावा यह किसी भी व्यक्ति का स्थायी पता और आयु की भी प्रमाण देता है। 18 की उम्र से ऊपर का हर व्यक्ति Voter Card बनवाने के योग्य होते हैं और उनके लिए यह जरूरी भी है। सरकारी कामकाज में इसकी अहमियत हम सभी को पता है।

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने Voter Identity Card का एक एलेक्ट्रॉनिक वर्जन तैयार किया है, जिसे epic नाम दिया गया है। epic यानी Electors Photo Identity Card आपके पुराने वोटर कार्ड का PDF वर्जन (Soft Copy) है।

इसकी मान्यता वोटर कार्ड के समान ही होगी और आसानी से फोन में डाउनलोड कर सुरक्षित रखा जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि इन चार आसान तरीकों से Voter Card का नया वर्जन epic घर बैठे डाउनलोड किया जा सकता है।

E-epic डाउनलोड करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल https://www.nvsp.in पर जाएं और E-EPIC Download बटन पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर आपसे लॉग इन करना होगा।
  • यदि आपके पास इसका अकाउंट नहीं है तो Don't have a account, Register as a new user. पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना लें। इसके बाद लॉग इन करें।
  • इसके बाद EPIC नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर दर्ज करें और अपना राज्य सेलेक्ट कर डिटेल सर्च करें। इसके बाद Send OTP बटन पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना EPIC डाउनलोड कर लें।

बता दें कि यह सुविधा फिलहाल उन मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध है, जो नवंबर 2020 के बाद और यूनिक्व मोबाइल नंबर के साथ ही राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NSVP) पर पंजीकृत (Registered) हैं। अन्य मतदाताओं के लिए यह सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।

Link Voter ID with Aadhaar: क्यों जरूरी है वोटर आईडी कार्ड से आधार लिंकिंग? जान लें नहीं तो पछताएंगे

Edited By: Aditi Choudhary