नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में ताजी बीयर का पहला एटीएम (माइक्रोब्रुअरी) खुल गया है। कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल में अग्निशमन विभाग के कार्यालय के सामने की तरफ एम ब्लॉक के एक बीयर बार में खुले इस एटीएम में ताजी बीयर मिलती है। आबकारी नियमों के मुताबिक, इसका खुलने का समय दोपहर एक बजे से रात एक बजे तक है।

इस एटीएम में बीयर कई तरह के फ्लेवर में बीयर मिलती है। खास बात यह है कि यह बीयर गेहूं और जौ से बनाई जाती है इसमें किसी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं होता।

दिल्ली सरकार ने दी थी मंजूरी

2017 में दिल्ली सरकार ने इस योजना को मंजूरी दी थी। मगर योजना इसलिए उलझ गई कि मास्टर प्लान 2021 में इस तरह के बीयर ब्रुअरी (ताजी बीयर बनाने की जगह) लगाने का कोई प्रावधान नहीं था। डीडीए बोर्ड ने मास्टर प्लान में बदलाव कर सितंबर 2018 में इसके लिए अनुमति दी। इसी प्रक्रिया के तहत करीब ढाई माह पहले पहला लाइसेंस कनाट प्लेस के लिए मिला है।

ताजी बीयर के लिए जो योजना बनाई गई है उसके अनुसार होटल, रेस्तरां और क्लब में तकरीबन 500 लीटर क्षमता वाले माइक्रो ब्रुअरी के साथ वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाना होगा।

आखिरी अड़चन हुई दूर

बताया जा रहा है कि इस योजना को लागू करने के लिए 2010 से कोशिश की जा रही थी। लेकिन जमीन को लेकर सख्त प्रावधान इसके आड़े आ रहे थे। डीडीए के पास भू उपयोग बदलाव के लिए यह मसौदा भेजा गया था। दिल्ली सरकार ने गुरुग्राम व बेंगलुरु की तर्ज पर यह योजना तैयार की है। इस प्रावधान की मंजूरी मिलने के बाद आबकारी विभाग के तय नियमों के मुताबिक माइक्रो ब्रुअरीज खोली जा सकेंगी।

तीन अन्य लोगों ने भी किया आवेदन 

इसे खोलने के लिए आबकारी विभाग के पास तीन अन्य लोगों ने भी आवेदन किया है। जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसका लाइसेंस उन्हें ही मिलेगा। जिनके पास 650 वर्ग फीट भूतल पर जगह होगी। इसके अलावा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण (डीपीसीसी) कमेटी से स्वीकृति लेनी अनिवार्य है।

ये भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण से लगातार दूसरे दिन राहत, Air Quality में सुधार

केजरीवाल सरकार की नाकामियां गिनाएगी भाजपा, 'जनता से संवाद' अभियान की आज से शुरूआत

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप