नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पिछले 4 दिनों से बदला हुआ है। तेज धूप के साथ भीषण गर्मी का असर छू मंतर है तो अधिकतम तापमान भी 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। ऐसे में लोगों को बड़ी राहत मिली हुई है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर के आसमान में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए हैं। उधर, हरियाणा के सोनीपत में मंगलवार सुबह मौसम का मिजाज अचानक बदल गया और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार की तरह मंगलवार को भी दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तो अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department) पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में चल रहा यह बड़ा बदलाव अभी कुछ दिन और जारी रहेगा। यह भी पूर्वानुमान है कि 4 जून के बाद फिर बारिश का दौर शुरू होगा।

25-30 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा मानूसन

मौसम विभाग ने इस बार दिल्ली-एनसीआर में मानसून के दस्तक देने की तिथि 25-30 जून बताई है। इस बार मानसून के बेहतर रहने के आसार हैं, ऐसे में झमाझम बारिश की उम्मीद कर रही दिल्ली को जलभराव का भी सामना  करना पड़ सकता है।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) नीचे ही रहा। दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम की हवा सामान्य, जबकि ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और नोएडा की हवा अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले कई दिन हवा के इसी श्रेणी में बने रहने के आसार हैं। लिहाजा, दिल्ली-एनसीआर निवासी प्रदूषण से राहत महसूस करेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में शहरों में AQI का स्तर

 

  • दिल्ली 104
  • गाजियाबाद 115
  • ग्रेटर नोएडा 98
  • फरीदाबाद 94
  • गुरुग्राम 180
  • नोएडा 98

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस