नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के चलते शुक्रवार शाम को आई आंधी के बाद झमाझम बारिश ने दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना कर दिया है। शुक्रवार सुबह ठंडी हवाओं ने राहत प्रदान की है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी सप्ताह भर तक गर्मी से राहत ही रहेगी। बीच-बीच में बारिश का दौर भी चलता रहेगा।

इस सप्ताह गर्मी नहीं सताएगी

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अभी करीब एक सप्ताह तक दिल्ली में मौसम मेहरबान बना रहेगा। शनिवार और रविवार को जहां बारिश होने की संभावना है वहीं उसके बाद भी कई दिन तक हर रोज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही तेज झोकेदार हवा भी चल सकती है। इस वजह से अधिकतम तापमान भी 40 या 41 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। 

इससे पहले बृहस्पतिवार की रात से शुक्रवार अल सुबह तक रुक-रुककर होती रही बारिश ने दिल्ली की फिजा ही बदल दी। बारिश की वजह से दिनभर गर्मी के तेवर नरम रहे। आंशिक रूप से बादल छाए रहे और तापमान भी सामान्य से कम दर्ज किया गया। देर शाम बादल फिर बरसे। आलम यह रहा कि 29 मई का दिन पिछले तीन सालों के दौरान सबसे ठंडा दर्ज किया गया।

 बृहस्पतिवार देर शाम से रात तक विभिन्न इलाकों में बारिश हुई। शुक्रवार को तड़के चार बजे के आसपास फिर से दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। इसके बाद मौसम साफ हो गया, लेकिन सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली का दौर तब भी दिन भर चलता रहा। बीच-बीच में हवा भी चलती रही। शाम को दोबारा कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। यही वजह रही कि बृहस्पतिवार की तुलना में शुक्रवार को तापमान में और अधिक गिरावट देखने को मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 2018 से लेकर अभी तक 29 मई का यह सबसे कम अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया। हवा में नमी का स्तर 42 से 88 फीसद रहा। बारिश पिछले 24 घंटे के दौरान सफदरजंग में 5.2 मिमी, पालम में 3.4 मिमी, लोधी रोड पर 4.8 मिमी और आयानगर में 1.3 मिमी दर्ज की गई।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस