Move to Jagran APP

Delhi Violence LIVE Updates: हिंसा में घायल DCP अमित शर्मा से मिले CP एसएन श्रीवास्तव

Delhi Violence LIVE Updates दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग इलाके में धारा 144 भी लगा दी है। लोगों को प्रदर्शन करने या एकत्रित होने की इजाजत नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 04:39 PM (IST)
Delhi Violence LIVE Updates: हिंसा में घायल DCP अमित शर्मा से मिले CP एसएन श्रीवास्तव
Delhi Violence LIVE Updates: हिंसा में घायल DCP अमित शर्मा से मिले CP एसएन श्रीवास्तव

नई दिल्ली, जेएनएन/ एजेंसी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है। भजनपुरा में हिंसा प्रभावित इलाकों का आध्यात्मिक  गुरु श्री श्री रविशंकर ने जायजा लिया। वहीं शाहीन बाग में बड़ी संख्या में पुलिसबल को तैनात किया गया है। धरना स्थल पर प्रदर्शन को लेकर हिंदू सेना की चेतावनी के बाद पुलिस हरकत में आयी और एहतियात के तौर पर पुलिस की तैनाती की गई है। संयुक्त आयुक्त डीसी श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस का उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकना है। दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग इलाके में धारा 144 भी लगा दी है। 

loksabha election banner

Delhi violance LIVE Updates:

  •  गोकुलपुरी में नाले से एक और भागीरथी बिहार में दो शव बरामद किए गए, मृतकों की संख्या 45 पहुंची। पुलिस ने इसकी पुष्टि की है। 
  • दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पदभार संभालने के बाद एसएन श्रीवास्तव ने पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल का दौरा किया। यहां पर उन्होंने शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना। अमित शर्मा 24 फरवरी को गोकुलपुरी में दो समूहों के बीच झड़प में घायल हो गए थे। 
  • भजनपुरा में हिंसा प्रभावित इलाकों का आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हिंसा पीड़ितों से बातचीत की। रविशंकर ने शांति की अपील करते हुए कहा कि सिर्फ मुआवजे से काम नहीं चलेगा। बहुत कुछ की जरूरत है। 
  • श्री श्री रविशंकर ने कहा कि किसी भी पार्टी को इस हिंसा पर राजनीति नहीं करनी  चाहिए। सभी को साथ  में मिलकर समस्या का समाधान करना चाहिए। 
  • जामिया मिलिया और शाहीन बाग धरना स्थल के पास भारी पुलिस बल तैनात है। सुरक्षाबल धारा 144 सीआरपीसी लागू होने की जानकारी दे रहे हैं। शाहीन बाग मेट्रो से सरिता विहार की तरफ जाने वाला रास्ता साथी सरिता विहार से कालिंदी कुंज मार्ग की ओर जाने वाले रास्ते को पूरी तरीके से सुरक्षाबलों ने बंद कर दिया है।
  • दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त डीसी श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और दिल्ली पुलिस के कर्मचारी हैं। हम शांति चाहते हैं।
  • इस बीच, दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग इलाके में धारा 144 भी लगा दी है। लोगों को प्रदर्शन करने या एकत्रित होने की इजाजत नहीं है।
  • संयुक्त आयुक्त डीसी श्रीवास्तव ने बताया कि एहतियात के तौर पर यहां भारी पुलिस तैनाती है।  पुलिस का उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकना है।
  • शाहीन बाग में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। धरना स्थल पर प्रदर्शन  को लेकर हिंदू सेना की चेतावनी के बाद एहतियात के तौर पर पुलिस की तैनाती की गई है। 

  • गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने हैदराबाद में कहा कि दिल्ली हिंसा में  दुर्भाग्य से कई निर्दोष लोगों ने अपनी जान और संपत्ति खो दी, जिसमें एक बहादुर कांस्टेबल भी शामिल था। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों और सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे अफवाह की वजह से इतना बवाल हुआ।
  • रविवार को जाफराबाद में हालात सामान्य हैं। यहां पर लोग आ जा रहे हैं। हांलाकि पुलिस बड़ी संख्या में तैनात है।
  •  बता दें कि हिंदू सेना रविवार को धरना स्थल पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया था लेकिन बाद में अपना फैसला वापस ले लिया था। पिछले दो महीने से चल रहा धरना अभी भी चल रहा है।  
  • पुलिस लोगों के बीच विश्वास पैदा करने में जुटी है। हिंसा मामले में अब तक कुल 167 केस दर्ज किए जा चुके हैं, 36 केस आर्म्स एक्ट की धारा में दर्ज किए गए। वहीं हत्या की 
  • धाराओं में 42 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें सात मामले फिलहाल क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किए गए हैं।
  • उत्तर-पूर्वी दिल्ली के तनाव वाले इलाकों में शनिवार को ज्यादातर दुकानें खुल गईं। घर छोड़कर गए लोग भी अपने जले व लुटे अशियानों की सुध लेने पहुंचने लगे हैं। सुरक्षा के 
  • मद्देनजर पुलिस व अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं और दिल्ली पुलिस के कई विशेष आयुक्त गश्त कर रहे हैं
  • शुक्रवार को सड़कों से ईंट-पत्थर उठाने के बाद शनिवार को नगर निगम का अमला धूल साफ करने और पानी का छिड़काव करने में जुटा रहा, ताकि आवाजाही और सामान्य हो सके।
  • 885 उपद्रवियों की धरपकड़ की जा चुकी है। दिल्ली पुलिस प्रवक्ता मंदीप सिंह रंधावा के मुताबिक हालात पूरी तरह नियंत्रण में है। जांच के लिए भजनपुरा व खजूरीखास दो थानों में क्राइम ब्रांच ने अस्थायी कार्यालय बनाए हैं।
  • दंगा मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से अब तक 36 अवैध हथियार मिले हैं। हालांकि पुलिस अभी यह नहीं बता रही है कि इनमें कौन-कौन से हथियार बरामद हुए हैं। पुलिस के प्रवक्ता मंदीप रंधावा ने बताया कि दंगे में दर्ज मामलों के अलावा भी आर्म्स एक्ट के तहत भी इन लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुए हैं। कुल 36 केस दर्ज किए जा चुके हैं। इनकी जांच चल रही है।
  • जानकारी के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी जिले में दंगे में अवैध हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया गया। दरअसल यमुनापार में भी कई हथियार गिरोह सक्रिय हैं और समय-समय पर पुलिस इन पर कार्रवाई भी करती रहती है। लेकिन इतनी संख्या में अवैध हथियार प्रदर्शनकारियों तक पहुंचने से पुलिस सकते में है।

 ये भी पढ़ेंः Delhi Violence: कौन हैं इशरत जहां, जिन पर लगा भीड़ को उकसाने का आरोप; पुलिस पर हुई थी फायरिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.