Move to Jagran APP

Delhi Sealing 2020: दिल्ली में फिर लौटेगी सीलिंग; कनॉट प्लेस में बेसमेंट भी जद में, लाख लोग होंगे प्रभावित

Delhi Sealing 2020 एक बार फिर सीलिंग का दौर शुरू हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मानीटरिंग कमेटी ने दिल्ली में सीलिंग के आदेश दिए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 08:22 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:22 AM (IST)
Delhi Sealing 2020: दिल्ली में फिर लौटेगी सीलिंग; कनॉट प्लेस में बेसमेंट भी जद में, लाख लोग होंगे प्रभावित
Delhi Sealing 2020: दिल्ली में फिर लौटेगी सीलिंग; कनॉट प्लेस में बेसमेंट भी जद में, लाख लोग होंगे प्रभावित

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।Delhi Sealing 2020: दिल्ली में विधानसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद एक बार फिर सीलिंग का दौर शुरू हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी ने दिल्ली में सीलिंग के आदेश दिए हैं। कमेटी ने पूर्व के सभी आदेशों का पालन करने के निर्देश देने के साथ ही कनॉट प्लेस के बेसमेंट में चल रहे शोरूम और दुकानों को भी सील करने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

मॉनिटरिंग कमेटी ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) को कहा है कि वह मास्टर प्लान 2021 के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करें,क्योंकि कई लोगों ने दुकानों के बीच में एक फ्लोर दुकान के अंदर ही बना लिया है, जो कि नियमों के खिलाफ है। इसलिए कमेटी ने इसे सील करने के साथ कनॉट प्लेस और बंगाली मार्केट की संपत्तियों की जानकारी एक सप्ताह के भीतर देने को कहा है।

पिलंजी गांव और सरोजनी नगर में भी होगी कार्रवाई

कमेटी के आदेशों के तहत पिलंजी और सरोजनी नगर में डीडीए की जमीन पर बनी संपत्तियों से अवैध निर्माण भी गिराने को कहा है। साथ ओ जोन में अवैध निर्माण करके जैतपुर, शाहीन बाग, जाकिर नगर और मीठापुर के अवैध निर्माण को गिराने के लिए कहा गया है।

फुटपाथ के अतिक्रमण पर भी होगी कार्रवाई

कमेटी ने उन मार्केट में भी कार्रवाई के आदेश दिए हैं जो पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं करा रहे। कमेटी के आदेशों के तहत एमजी रोड पर बने शोरूम और दुकानों के चलते घिटोरनी के पास सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों की वजह से जाम लगने की समस्या होती है।

ट्रैफिक पुलिस को 15 दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा

यातायात पुलिस को 15 दिन के भीतर इस पर रिपोर्ट देने को कहा है। बता दें कि इसके अलावा लोक निर्माण विभाग की सड़कों और मेट्रो स्टेशनों के पास फुटपाथ पर अतिक्रमण को हटाने के लिए भी कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.