Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR के स्कूलों में बम की धमकी भेजने के पीछे कौन? सामने आया रूसी कनेक्शन

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बुधवार सुबह से जिस तरह से स्कूल को बम से उड़ाने का धमकी भरा ई-मेल मिला उससे पुलिस से लेकर खूफिया विभाग तक में हड़कंप मच गया। जैसे-जैसे बम की धमकी मिलने वाले स्कूलों की संख्या बढ़ती गई यह मामला गंभीर होता गया। अब पुलिस का कहना है कि भले ही यह होक्स मेल है लेकिन इसकी पूरी तरह से जांच की जाएगी।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Pooja Tripathi Published: Wed, 01 May 2024 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 01:12 PM (IST)
दिल्ली के स्कूलों में पहुंचे अभिभावक और जांच टीम जांच करती हुई। जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के पब्लिक स्कूलाें को ईमेल भेजकर बम से उड़ाने की धमकी दिए जाने का सिलसिला जारी है। दिल्ली फायर सर्विस की मानें तो अब तक विभाग के पास 100 स्कूलों से धमकी मिलने की शिकायतें मिल चुकी हैं।

loksabha election banner

रशियन सर्वर की मदद से भेजे जा रहे ई-मेल

सुबह से ही स्कूलों को मेल आना शूरू हो गया था। सभी को एक ही मेल आईडी से मेल भेजा जा रहा है जो जांच एजेंसी के मुताबिक रशियन सर्वर की मदद से भेजे जा रहे हैं। जिन स्कूलों को धमकी भरा मेल भेजा गया उनमें छुट्टी दे दी गई।

साथ ही एहतियात के तौर पर अन्य स्कूलों में भी छुट्टी दे दी गई। एक के बाद एक कई स्कूलों को धमकी भरा मेल भेजे जाने से अभिभावकों के अलावा पुलिस की भी सिरदर्दी बढ़ गई है।

एलजी ने किया स्कूल का दौरा

मामले की गंभीरता को देखते हुए उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने भी मॉडल टाउन स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल पहुंच कर हालात का जायजा लिया। उधर गृह सचिव अजय भल्ला ने पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को गृह मंत्रालय बुलाकर उनसे विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

मंत्रालय में इस मसले को लेकर बैठक भी हुई, जिसमें आईबी चीफ भी शामिल हुए। इस मामले की जांच में स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच को लगा दिया गया है।

इंटरपोल की मदद से जांच कर रही दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस इंटरपोल की मदद से जांच में जुट गई है। अब तक की तफ्तीश में पता चला है की सभी स्कूलों को एक जैसी ही मेल आई है।

धमकी के मेल के आखिरी में डॉटकाम में सभी मेल को सीसी किया गया है और आरयू लिखा गया है जो रशिया की तरफ इशारा करता है पर यह जरूरी नहीं है कि सभी मेल रशिया से स्कूलों को भेजी गई हो।

यह भारत में बैठकर भी साजिश की जा सकती है। सभी स्कूलों की आईडी नेट पर उपलब्ध होती है जिसपर आसानी से मेल भेजा जा सकता है।

दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता ने क्या कहा

दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में बम की धमकी पर दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता डीसीपी सुमन नलवा का कहना है कि कई स्कूलों ने हमसे संपर्क किया है कि उन्हें अपने परिसर में बम के बारे में एक ईमेल मिला है।

दिल्ली पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है लेकिन कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। 'अब तक ऐसा लगता है कि किसी ने दहशत पैदा करने के लिए ऐसा किया है...मैं बस माता-पिता से अनुरोध करना चाहती हूं कि वे घबराएं नहीं। हम इस संबंध में जांच कर रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.