Move to Jagran APP

दिल्ली में प्रदूणण का स्तर बढ़ा, कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' और 'खराब' दर्ज की गई

दिल्ली में प्रदूणण का स्तर बढ़ गया है। राजधानी में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता गुरुवार को बहुत खराब और खराब दर्ज की गई है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:38 AM (IST)
दिल्ली में प्रदूणण का स्तर बढ़ा, कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' और 'खराब' दर्ज की गई
दिल्ली में प्रदूणण का स्तर बढ़ा, कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' और 'खराब' दर्ज की गई

नई दिल्ली,एएनआइ। दिल्ली में प्रदूणण का स्तर बढ़ गया है। राजधानी में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता गुरुवार को  'बहुत खराब' और 'खराब' दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, रोहिणी और आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 320 और 301 दर्ज किया गया, दोनों 'बहुत खराब' श्रेणी में है, जबकि आरकेपुरम में एक्यूआई 242 पर दर्ज किया गया, जो 'खराब'  श्रेणी में आता है।

loksabha election banner

सफर के अनुसार लोधी रोड क्षेत्र में  पीएम 2.5- 356 (बहुत खराब श्रेणी) और पीएम 10- 298 (खराब श्रेणी), जबकि मथुरा रोड में पीएम 2.5- 303 (बहुत खराब श्रेणी)  और पीएम 10 - 207 (खराब श्रेणी)  था। 0-50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है, 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'बहुत खराब' और 401-500 को 'गंभीर' के रूप में चिह्नित किया जाता है।'

विश्व में 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से 21 भारत के

बता दें कि आइक्यूएयर वर्ल्ड एयर क्वालि़टी 2019 की रिपोर्ट के अनुसार  विश्व में 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से 21 भारत के हैं। इनमें दिल्ली भी शामिल है। 2019 में दुनिया के सबसे प्रदूषित राजधानी शहरों की सूची में दिल्ली सबसे ऊपर है। इस रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है, जिसके बाद चीन में होटन, पाकिस्तान में गुजरांवाला और फैसलाबाद और फिर पांचवे स्थान पर दिल्ली है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय शहरों में सुधार भी देखने को मिला है।  

21 भारतीय शहरों में गाजियाबाद सबसे ऊपर

21 भारतीय शहर जो दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में हैं, उनमें गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, बंधवाड़ी, लखनऊ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, बागपत, जींद, फरीदाबाद, कोरोट, भिवाड़ी , पटना, पलवल, मुजफ्फरपुर, हिसार, कुटेल, जोधपुर और मुरादाबाद शामिल हैं।

भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में पांचवें स्थान पर

देश-वार आंकड़ों के अनुसार, भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में पांचवें स्थान पर है। इसमें  बांग्लादेश शीर्ष पर है इसके बाद  पाकिस्तान, मंगोलिया और अफगानिस्तान का नंबर है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.