Move to Jagran APP

Cyber Cafe Guidelines: साइबर कैफे का इस्तेमाल कर रहे आपराधिक तत्व और आतंकी, दिल्ली पुलिस ने मालिकों को जारी किए दिशानिर्देश

आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने साइबर कैफे मालिकों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। पुलिस ने कहा कि कैफे में आने वाले लोगों की पुख्ता पहचान रजिस्टर में होनी चाहिए। अंदेशा है कि असामाजिक तत्व या आतंकी साइबर कैफे के जरिए अशांति पैदा कर सकते हैं।

By AgencyEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 24 Sep 2022 05:22 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 05:22 PM (IST)
Cyber Cafe Guidelines: साइबर कैफे का इस्तेमाल कर रहे आपराधिक तत्व और आतंकी, दिल्ली पुलिस ने मालिकों को जारी किए दिशानिर्देश
सुरक्षा के खिलाफ साइबर कैफे का इस्तेमाल कर रहे आपराधिक तत्व और आतंकी, दिल्ली पुलिस ने जारी किए दिशानिर्देश

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली में आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस ने साइबर कैफे मालिकों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। पुलिस ने कहा कि कैफे में आने वाले लोगों की पुख्ता पहचान रजिस्टर में जरूर होनी चाहिए। अंदेशा है कि असामाजिक तत्व या आतंकी साइबर कैफे के जरिए अशांति पैदा कर सकते हैं।

loksabha election banner

लाजपत नगर के एसीपी जय नारायण भारद्वाज ने बताया कि पता चला है कि कुछ आपराधिक असामाजिक तत्व और आतंकी साइबर कैफे में जाकर सुरक्षा/जांच एजेंसियों को गुमराह करने, जनता में दहशत पैदा करने करने का काम कर रहे हैं। साथ ही वो इस जगह का प्रयोग वीवीआईपी और सरकारी संस्थानों की सुरक्षा को खतरे में डालने, आतंकी गतिविधियों में मदद करने के लिए कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- आईटी हब कहे जाने वाले नोएडा-गुरुग्राम का बारिश में हाल बेहाल, जलभराव और ट्रैफिक जाम ने व्यवस्था की खोल दी पोल

साइबर कैफे मालिकों को रजिस्टर मेंटेन करने का निर्देश

पुलिस ने कहा कि सुरक्षा-व्यवस्था, शांति व्यवस्था बनाए रखने, सुरक्षा को प्रभावित करने वाली आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए तुरंत उपाय करना जरूरी है। इसे देखते हुए पुलिस ने उपमंडल लाजपत नगर के पूरे क्षेत्र में साइबर कैफे के मालिकों को साइबर कैफे आने वाले की पहचान के लिए एक रजिस्टर मेंटेन करने को कहा।

आगंतुक के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

उन्होंने कहा कि रजिस्टर में आने वाले द्वारा उसका लिखित नाम, पता, मोबाइल नंबर, पहचान प्रमाण पत्र जरूर दर्ज होना चाहिए। आगंतुक की पहचान पहचान पत्र, मतदाता कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और फोटो क्रेडिट कार्ड के माध्यम से स्थापित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- नोएडा-गाजियाबाद में अब 26 सितंबर को खुलेंगे स्कूल, दिल्ली एनसीआर में जाम से लोग परेशान; येलो अलर्ट जारी

सर्वर लॉग का डाटा छह महीने तक सरंक्षित रखना जरूरी

साइबर कैफे मालिकों से कहा गया है कि सर्वल लॉग की गतिविधि (Server Log Activity) छह महीने तक सरंक्षित रखने का निर्देश दिया है।

आदेश में कहा गया है कि साइबर कैफे के उपयोगकर्ताओं की लगातार तस्वीरें खींची जाती हैं और उसका रिकॉर्ड ठीक से रखा जाएगा। साइबर कैफे का दौरा करने के दौरान अपने ग्राहकों के पहचान पत्र की प्रतियों को स्कैन करें। पुलिस के अनुसार यह आदेश 60 दिनों की अवधि के लिए 15 नवंबर तक प्रभावी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.