Move to Jagran APP

Nupur Sharma Controversy: दिल्ली पुलिस साइबर सेल कर सकती है नुपुर शर्मा पर कई राज्यों में दर्ज FIR की जांच

Nupur Sharma Hate Remarks case पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी मामले में नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) के खिलाफ देश के अलग-अलग राज्यों में दर्ज मामलों की जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल (Delhi Police Cyber Cell) कर सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 08:51 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 08:51 AM (IST)
Nupur Sharma Controversy: दिल्ली पुलिस साइबर सेल कर सकती है नुपुर शर्मा पर कई राज्यों में दर्ज FIR की जांच
Nupur Sharma Controversy: दिल्ली पुलिस साइबर सेल कर सकती है नुपुर शर्मा मामले की जांच

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कुछ महीने पहले टेलीविजन समाचार चैनल पर डिबेट के दौरान  पैगंबर मोहम्मद साहब पर कथित तौर पर विवादित टिप्पणी करने वालीं भाजपा से निलंबित नेता नुपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है।

loksabha election banner

बुधवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने राहत की कड़ी में नुपुर शर्मा के खिलाफ दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों में दर्ज सभी एफआइआर को एक साथ संलग्न करके दिल्ली स्थानांतरित कर दिया है। इस बीच यह जानकारी भी सामने आई है कि नुपुर शर्मा पर दर्ज सभी प्राथमिकी की जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल कर सकती है।

अहम बैठक के बाद लिया जा सकता है निर्णय

इस बाबत दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट से आदेश की प्रति मिलने के बाद पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के नेतृत्व में आला अधिकारियों की बैठक में इस बारे निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि नुपुर शर्मा पर दर्ज सभी प्राथमिकी की जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल (Delhi Police Cyber Cell) से कराने का निर्णय लिया जा सकता है।

बेहद तेजतर्रार है दिल्ली पुलिस साइबर सेल (Delhi Police Cyber Cell)

यहां पर बता दें कि दिल्ली पुलिस साइबर सेल अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इस यूनिट में प्रशिक्षित अधिकारियों की बड़ी टीम है जो विभिन्न राज्यों में जाकर नुपुर के खिलाफ हुई प्राथमिकी की बेहतर जांच कर सकती है।

नुपुर शर्मा पर ज्यादातर प्राथमिकी कांग्रेस शासित राज्यों और महाराष्ट्र में दर्ज हैं। पुलिस आयुक्त कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का विशेष जांच दल भी बना सकते हैं। एक-दो दिन के अंदर इस पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। दिल्ली में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद साइबर सेल ने नुपुर शर्मा समेत कई अन्य से पूछताछ भी की थी। इस संबंध में दिल्ली में नुपुर शर्मा के पर दो प्राथमिकी दर्ज हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, दिल्ली पुलिस करेगी सभी मामलों की जांच

गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी मामले में देश के अलग-अलग राज्यों में दर्ज एफआइआर का सामना कर रहीं भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने एक साथ संलग्न करके दिल्ली स्थानांतरित कर दिया है। ऐसे में दिल्ली पुलिस के पास सभी मामलों की जांच का जिम्मा होगा।

जांच पूरी होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत जब तक जांच पूरी नहीं होती, तब तक नुपुर शर्मा को गिरफ्तारी से संरक्षण जारी रहेगा। कोर्ट ने एफआइआर रद कराने के लिए नुपुर को दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करने की छूट भी दी है। कोर्ट ने ये आदेश नुपुर की जान को खतरे के मद्देनजर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.