Move to Jagran APP

Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने फर्जी जॉब रैकेट का किया पर्दाफाश, चीन और दुबई से जुड़े थे आरोपितों के तार

दिल्ली पुलिस ने फर्जी जॉब रैकेट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने शुक्रवार को छापेमार कार्रवाई के दौरान 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम के अधिकारियों के मुताबिक़ यह गिरोह लोगों को ऑनलाइन नौकरी देने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी कर रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaFri, 27 Jan 2023 08:15 PM (IST)
Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने फर्जी जॉब रैकेट का किया पर्दाफाश, चीन और दुबई से जुड़े थे आरोपितों के तार
दिल्ली पुलिस ने फर्जी जॉब रैकेट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस ने फर्जी जॉब रैकेट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने शुक्रवार को छापेमार कार्रवाई के दौरान 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम के अधिकारियों के मुताबिक़, यह गिरोह लोगों को ऑनलाइन नौकरी देने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी कर रहा था।

इन शहरों में छापेमार कार्रवाई

आउटर-नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी देवेश महला के अनुसार, दिल्ली, गुरुग्राम और हरियाणा के फरीदाबाद में छापेमार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान पाया गया कि ऑनलाइन नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगे पैसों को सात कंपनियों में ट्रांसफर किया गया है। उन्होंने बताया कि साइबर बदमाशों का यह गिरोह चीन और दुबई में है। गिरोह के मास्टरमाइंडस भारत के बाहर से इस काम को अंजाम दे रहे थे।

जनवरी महीने के शुरुआत में इसी तरह के एक गिरोह के चार लोगों को कथित रूप से लगभग 1,800 लोगों को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जो पेंशनभोगियों के लिए सरकारी पहल जीवन प्रमाण के समान एक 'फर्जी वेबसाइट' बनाकर लोगों को ठगने का काम कर रहे थे।

पुलिस को मिली थी शिकयत

आईएफएसओ (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस) के डीसीपी प्रशांत गौतम ने बताया था कि उन्हें जीवन प्रमाण (एक सरकारी पहल) जैसी फर्जी वेबसाइट के बारे में शिकायत मिली है।

उन्होंने पहले कहा था, "विशेष प्रकोष्ठ की आईएफएसओ इकाई को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र से शिकायत मिली थी कि जीवन प्रमाण जैसी एक फर्जी वेबसाइट चल रही है। अधिकांश सामग्री मूल वेबसाइट से कॉपी की गई थी।"

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में करवाई

पुलिस की टीम ने तकनीकी जांच के आधार पर उत्तर प्रदेश, हिमांचल प्रदेश और तेलंगाना में छापेमार कार्रवाई करते हुए आरोपियों की पहचाना कर गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें- देश के सबसे बड़े नौकरी धोखाधड़ी का पर्दाफाश, पांच राज्यों के पचास हजार से अधिक अभ्यार्थियों को लगाया चूना

यह भी पढ़ें- New Delhi: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के रैकेट का भंडाफोड़, TTE की वर्दी में पांच गिरफ्तार