Move to Jagran APP

दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना लग सकता है चूना; पुलिस ने किया अलर्ट

दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी के नाम पर साइबर ठगी की आंशका बढ़ गई है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाेगों को सचेत किया है। साइबर सेल के डीसीपी अन्येष राय ने कहा कि जब भी इस तरह का अवसर आता है तब ठग सक्रिय हो जाते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 06:37 PM (IST)
दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना लग सकता है चूना; पुलिस ने किया अलर्ट
दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी को लेकर पुलिस ने किया सचेत

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। लाकडाउन में ठेका और बार बंद रहने से शराब के शौकीनों को मायूसी हाथ लग रही है। लोगों की परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इसकी होम डिलीवरी सुविधा की घोषणा तो कर दी, लेकिन इस व्यवस्था के लिए अभी किसी भी ठेका मालिक के पास लाइसेंस नहीं है। न ही आबकारी विभाग ने अभी तक कोई ऐसा अधिकृत एप ही बनाया है जिसपर लोग आवेदन कर सकें। ऐसे में शराब की होम डिलीवरी के नाम पर साइबर ठगी की आंशका बढ़ गई है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाेगों को सचेत किया है। साइबर सेल के डीसीपी अन्येष राय ने कहा कि जब भी इस तरह का अवसर आता है तब ठग सक्रिय हो जाते हैं। फर्जी एप बनाने में अधिकतम दो घंटे का वक्त लगता है।

loksabha election banner

इसके बाद वे उसपर मोबाइल फोन नंबर डालकर इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं। विभिन्न वाट्सएप ग्रुप में भेजते हैं। कम जानकार लोग ऐसे फर्जी एप देख कर उसपर आवेदन कर देते हैं और वे ठगों के शिकार बन जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि जब सरकार इसके लिए अधिकृत एप जारी करें तभी उसपर आवदेन करें, जिसमें ठगी की संभावना न रहे। जानकारों का कहना है कि सरकार का अधिकृत एप आने में छह माह का समय लग सकता है।

अन्येष राय ने लोगों से अपील की है कि वे फर्जी एप पर आवेदन करने से बचे। अगर ठग आनलाइन पैसा स्थानांतरित करने को कहे तो पहले यह पता कर लें कि खाता कहां की है। आईएफसी कोड कहां का है। अगर वह दिल्ली का न हो तो पैसा न भेजे। इसकी शिकायत तुरंत दिल्ली पुलिस से करें।

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता चिन्मय बिश्वाल ने बताया कि शराब की होम डिलीवरी मामले में फिलहाल ठगी की शिकायत नहीं मिली है। इस स्थिति में लोग कोविड हेल्पलाइन नंबर 23469900 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 112 अथवा जिले अथवा यूनिटों में भी उनके अधिकृत नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं। जिसपर गंभीरता से जांच कर त्वरित कार्रवाई की जाती है।

कोविड में जब जरूरतमंदों को आपदा के असुरों ने शिकार बनाना शुरू किया तब पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने तुरंत कोविड हेल्पलाइन का गठन किया। उक्त हेल्पलाइन नंबर पर 700 लोगों ने शिकायत की। सभी शिकायतों पर जांच कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस की विभिन्न यूनिटों व जिला पुलिस ने बड़ी संख्या में ठगों को गिरफ्तार किया। कार्रवाई अभी जारी है। वैसे, जे गोपालकृष्णन नाम के व्यक्ति ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली में तमाम दोस्त बीते दो- तीन दिनों से दौरान घरों में शराब की आपूर्ति करने वाले फर्जी एप के जरिए पैसे गवां चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.