Move to Jagran APP

Delhi: मॉस्क्विटो क्वॉइल जलाने से घर में लगी आग, सोए हुए 6 लोगों की दम घुटने से मौत; पहले भी हुए हैं कई हादसे

दिल्ली स्थित शास्त्री पार्क इलाके में मॉस्क्विटो क्वॉइल जलाकर सोए 7 लोगों की दम घुटने से मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि ये लोग गद्दे पर मॉर्टिन जलकर सो गए थे जिससे गद्दे में आग पकड़ लिया।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavPublished: Fri, 31 Mar 2023 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 06:53 PM (IST)
रात में गद्दे पर मॉस्क्विटो क्वॉइल जलाना पड़ा भारी, सोए हुए 6 लोगों की दम घुटने से मौत।

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में शुक्रवार सुबह एक महिला की छोटी सी लापरवाही से चार मंजिला मकान में बच्चे समेत छह लोगों की मौत हो गई। मच्छरों से बचने के लिए एक महिला अपने बेड के पास मच्छर मारने की मॉस्क्विटो कॉइल जलाकर सो गई। उससे बेड के गद्दे में आग लग गई, देखते ही देखते पूरे कमरे में फैल गई।

महिला किसी तरह से बच गई, लेकिन कमरे में आग लगने से ऊपरी तीन मंजिलों पर धुआं भर गया। वहां सो रहे लोगों का दम घुटने लगा। अचेत हालत में सात और चार को झुलसी हुई हालत में जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां डॉक्टरों ने बच्चे समेत छह लोगों मृत घोषित कर दिया। जिसमें एक महिला भी शामिल है।

Delhi

मृतकों में पांच किराएदार

मृतकों की पहचान दो वर्षीय हमजा, मोहम्मद जैदुन(47), दानिश(26), फजलू(50), दीपालु(36), महिला नसीम(28) के रूप में हुई है। घायल अजमत(38), उसकी बेटी सोनी(15), जाइरूल(50), रहमान(40), ताजुद्दीन(38) के रूप में हुई है। बच्चे को छोड़कर बाकी सभी मृतक किरायेदार थे। अधिकर बंगाल के मालदा के रहने वाले थे। शास्त्री पार्क थाना पुलिस प्राथमिकी पंजीकृत कर मामले की जांच कर रही है।

Delhi Fire

जानिए कौन किस तल पर था

असगर अपने परिवार के साथ डी-54 शास्त्री पार्क में सौ गज के मकान में रहता है। उसके दो भाई अन्ना व अकबर भू-तल पर अपने परिवार के साथ रहते हैं। जबकि प्रथम तल पर उसका तीसरा भाई अजमत अपने परिवार और दो किरायेदार रहते हैं। दूसरी मंजिल पर असगर खुद परिवार के साथ रहता है व चार कमरों में किरायेदार रहते हैं। जबकि तीसरी मंजिल पर भी चार कमरों में किरायेदार रहते हैं। चौथी मंजिल पर जींस सिलाई की फैक्ट्री थी।

सेहरी करके सो गए थे सभी

रमजान का महीना चल रहा है, शुक्रवार तड़के मकान मालिक व परिवार के सदस्य व किरायेदार रोजे के लिए सेहरी करके अपने-अपने कमरों में सो गए थे। अन्ना एक आपराधिक मामले में जेल में बंद हैं। अन्ना की पत्नी शुमाइला अपने डेढ़ वर्ष के बेटे के साथ अपने कमरे में थी।

दम घुटने से महिला की खुल गई आंख

शुमाइला ने सुबह करीब छह बजे मच्छर लगने पर उसने कॉइल जलाकर बेड के पास रख ली और सो गई। धुएं से दम घुटने लगा तो उसकी आंख खुली तो देखा गद्दे में आग लगी हुई है, उसने बराबर वाले कमरे में सो रहे अपने जेठ अकबर को आवाज देकर उठाया। देखते ही देखते आग भड़कने लगी, शुमाइला अपने बेटे को लेकर घर से बाहर चली गई।

धीरे-धीरे फैल गई आग

धीरे-धीरे कमरे में आग फैलती चली गई और धुआं सीढियों के जरिये ऊपरी मंजिल पर फैल गया। ऊपरी मंजिल पर सो रहे लोगों का दम घुटने लगा तो कई की आंख खुल गई। कुछ ने भागकर अपनी जान बचाई, इस बीच वह आग से झुलस भी गए। कुछ कमरें में सोते हुए रह गए थे। पहली मंजिल पर बच्चा, दूसरी मंजिल दो व तीसरी मंजिल पर तीन किरायेदार अचेत हालत में पड़े थे, उन्हें पड़ोसियों व मकान मालिक के परिवार ने बाहर निकाला।

किरायेदारों का नहीं था पुलिस सत्यापन

पुलिस को जांच में पता चला कि मकान मालिक असगर के घर में करीब नौ परिवार किराये पर रहते थे। किसी का भी पुलिस सत्यापन नहीं करवाया गया था। कुछ किरायेदार एक महीने पहले ही यहां रहने के लिए आए थे।

उत्तर जिला पुलिस उपायुक्त डॉ. जॉय टिर्की ने बताया कि पुलिस को शुक्रवार सुबह नौ बजे हादसे की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची व अचेत हालत में लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया। छह लोगों को मृत घोषित कर दिया। एफएसएल की टीम ने घर से नमूने बरामद किए हैं। शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं। दम घुटने को मौत का कारण माना जा रहा है। मकान मालिक समेत अन्य लोगों से पूछताछ कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

कब-कब हुए मॉस्क्विटो कॉइल से हादसे

19 जनवरी 2022: सीमापुरी इलाके में अंगेठी जलाकर सो रहे एक ही परिवार के पांच लोगों की दम घुटने से मौत।

दो जनवरी 2020: जैतपुर इलाके में ठंड से बचने के लिए कमरे में आग जलाकर सो रहे बुजुर्ग दंपती की दम घुटने से मौत।

25 दिसंबर 2019: अमन विहार इलाके में सैलून में अंगेठी जलाकर सो रहे दो दोस्तों की दम घुटने से मौत।

नौ मई 2018: मालवीय नगर इलाके में एंबुलेंस में मच्छर मारने की काइल जलार सो रहे थे, उससे आग लगने से दो लोगों की जलकर मौत हो गई थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.