Move to Jagran APP

Delhi NCR Rain: बारिश से दिल्ली एनसीआर में थमी वाहनों की रफ्तार, जलभराव से बढ़ी परेशानी; जानिए संडे को कैसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Rain Effect दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में पिछले तीन से बारिश लगातार जारी है। बृहस्पतिवार से शुरू हुई बारिश दिल्ली में एनसीआर में बारिश का मौसम बना हुआ है। इससे नोएडा गुरुग्राम फरीदाबाद दिल्ली गाजियाबाद में हालात खराब हो गए हैं।

By GeetarjunEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 06:37 PM (IST)
Delhi NCR Rain: बारिश से दिल्ली एनसीआर में थमी वाहनों की रफ्तार, जलभराव से बढ़ी परेशानी; जानिए संडे को कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रसवे पर नरसिंहपुर गांव के पास जलभराव में फंसी कार। फोटो- संजय गुलाटी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में पिछले तीन से बारिश लगातार जारी है। बृहस्पतिवार से शुरू हुई बारिश दिल्ली एनसीआर में बारिश का मौसम बना हुआ है। इससे नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, दिल्ली, गाजियाबाद में हालात खराब हो गए हैं। कई जगहों पर जलभराव ने यातायात बाधित कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है। लगातार हो रही बारिश ने सितंबर में औसत से ज्यादा बारिश का होने का रिकॉर्ड बना दिया है। वहीं, जलभराव और बारिश के कारण डेंगू मलेरिया के मामलों में तजी आने की भी संभावना है।

loksabha election banner

मौसम विभाग द्वारा चेतावनी के कारण नोएडा-गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी करनी पड़ी। वहीं, गुरुग्राम में कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम दिया है। कंपनियों को भी बारिश से करोड़ों रुपये की चपत लगी है। तीन दिन लगातार बारिश से फसलों को भी नुकसान हुआ है। दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक जाम ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। गुरुग्राम में दीवार गिरने से कारों को भी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें- साइबर कैफे का इस्तेमाल कर रहे आपराधिक तत्व और आतंकी, दिल्ली पुलिस ने मालिकों को जारी किए दिशानिर्देश

दिल्ली में औसत से ज्यादा बारिश

दिल्ली में बृहस्पतिवार से सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं। कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। रविवार, सोमवार को भी ऐसी बारिश होने की संभावना है। बादल छाए रहने के कारण दिल्ली में तापमान में भी गिरावट नजर आ रही है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री से. और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री से. रहा था।

दिल्ली में सितंबर की वर्षा 46 प्रतिशत कम चल रही थी, वहीं अब लगातार बरसात से अब यह 16 प्रतिशत अधिक हो गई है। पालम व लोधी रोड में भी क्रमश: 32 और 16 प्रतिशत ज्यादा वर्षा हो गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi: 50 लाख की 590 ग्राम 'मनाली क्रीम' के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, दो कार समेत पांच मोबाइल बरामद

दिल्ली में कई जगह लगा लंबा जाम

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि मजलिस पार्क से आजादपुर की ओर जाने वाले रोड नंबर 51 पर गड्ढे होने के कारण यातायात प्रभावित है। राजधानी पार्क मेट्रो स्टेशन पर जलजमाव के कारण मुंडका से नांगलोई की ओर जाने वाले कैरिजवे में रोहतक रोड पर ट्रैफिक भारी है। बांके बिहारी स्वीट्स के पास गड्ढे होने से नजफगढ़ से नांगलोई की ओर जाने वाले नांगलोई-नजफगढ़ रोड पर जाम की स्थिति है।

गुरुग्राम में बारिश से हालात खराब

आईटी हब कहे जाने वाले दिल्ली से सटे गुरुग्राम (हरियाणा) में बारिश के कारण हालात बेहद खराब हो गए हैं। दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर जलभराव से यातायात प्रभावित हो गया है। जलभराव के कारण कई किमी जाम की स्थिति पैदा हो गई है। गुरुग्राम आज अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया।

दिल्ली जयपुर हाईवे की सर्विस लेन पर स्थित नरसिंहपुर गांव के पास जलभराव से एक गाड़ी फंस गई। गुरुग्राम-सोहना रोड पर बने सुभाष चौक अंडरपास पर जलभराव से लोग काफी परेशान हैं। बारिश के दौरान इसके अंदर इस कदर जलभराव हो गया कि लोगों को ऐसा लगने लगा कि शायद यहा से कोई नहर निकल रही है। गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित बख्तावर सिंह चौक को जाने वाले मुख्य रास्ते पर झील बनी सड़क पर कई वाहन खराब होकर खडे़ हैं।

आईटी कंपनियों का 200 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित

हरियाणा आइटी, टेलीकाम, आइटी इनेबल्ड इंडस्ट्रीज कांफेडरेशन के प्रेसिडेंट प्रदीप यादव ने कहा कि गुरुग्राम में आइटी, टेलीकाम और आइटी इनेबल्ड सेक्टर की आठ हजार से अधिक कंपनियां हैं। हर महीने लगभग दो हजार करोड़ का कारोबार होता है। लगभग दो हजार कंपनियां केवल यूएसए और यूके के लिए काम करती हैं। 300-400 कंपनियां ऐसी हैं जो कई अन्य देशों के लिए काम करती हैं।

यही वजह है कि गुरुग्राम में कारोबार प्रभावित होने का असर दुनिया के कई देशों के ऊपर पड़ता है। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से अधिकतर कंपनियों ने वर्क फ्राम होम कर दिया है। इसे मैन पावर का बेहतर उपयोग नहीं हो पा रहा है। अनुमान के मुताबिक तीन दिनों के दौरान लगभग 200 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हो चुका है।

नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल बंद

बृहस्पतिवार से बारिश के कारण और मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी करने के बाद जिला प्रशासन ने कक्षा 8वीं तक गाजियाबाद और नोएडा में स्कूलों की छुट्टी करने का आदेश दिया। शुक्रवार और शनिवार को स्कूल बंदे रहे। अब स्कूल 16 सितंबर को खुलेंगे।

फसलों को नुकसान

तीन दिन से बारिश और धूप नहीं निकलने से कई दिल्ली से सटे हरियाणा और यूपी के जिलों में धान की फसल को भी नुकसान हुआ है। हवा चलने के कारण फसल गिर गई है। बारिश के कारण खेतों में पानी भरने से धान की फसल खराब होने का खतरा और ज्यादा बढ़ गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.