Move to Jagran APP

Milk Purity Survey: दिल्ली NCR में हर दूसरा परिवार पी रहा मिलावटी दूध, सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

Delhi NCR Milk Quality Survey लोगों का मानना है कि रेट बढ़ने के बाद भी दूध की क्वालिटी में कोई सुधार नहीं हुआ है। सर्वे में लोगों की सबसे बड़ी चिंताओं में दूध की गुणवत्ता और शुद्धता थी। साथ ही उन्होंने मिलावट के लिए भी चिंता जताई।

By Ritika MishraEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 08 Oct 2022 05:35 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 05:35 PM (IST)
Milk Purity Survey: दिल्ली NCR में हर दूसरा परिवार पी रहा मिलावटी दूध, सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे
दिल्ली NCR में हर दूसरा परिवार पी रहा मिलावटी दूध, सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एक गिलास दूध, चाय या काफी हर घर के पेय पदार्थ का हिस्सा है। बिना इसके भारतीयों की सुबह नहीं होती। मक्खन से लेकर मिल्क शेक, दही, लस्सी, खीर, मिठाई व अन्य व्यंजनों में दूध हमारे आहार का अभिन्न हिस्सा है। लेकिन हमारे आहार की इतनी जरूरी चीज मिलावट के साथ हमें परोसी जा रही है।

loksabha election banner

लोकल सर्कल ने अपनी एक सर्वे रिपोर्ट में दावा किया है कि हर तीन में से दो परिवारों का मानना है कि वे जो दूध पी रहे हैं वह शुद्ध नहीं है। उसमें विभिन्न तरह की मिलावट की गई है। 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि वो जो दूध खरीद रहे हैं उसमें पानी, वसा और दूध पाउडर है। जबकि 21 प्रतिशत का कहना है कि इसमें मिलावट भी है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: गर्भ में बेटी का पता चलने पर पति ने पेट में मारी लात, हुआ गर्भपात; फिर से गर्भवती होने पर खिलाई दवा

क्या कह रहे उपभोक्ता?

ये सर्वे दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लगभग 45 हजार घरेलू उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किया गया है। वहीं, इस रिपोर्ट में केवल 33 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ही माना कि उन्हें शुद्ध गाय या भैंस का दूध मिल रहा है, आठ प्रतिशत ने कहा कि उन्हें नहीं पता वो जो दूध पी रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं। इसके अतिरिक्त 59 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने इसमें किसी न किसी तरह की मिलावट है।

कई दिन बाद पहुंचता है दूध

इसके अतिरिक्त सर्वेक्षण में शामिल 96 प्रतिशत उपभोक्ताओं का कहना है कि जहां से वो दूध खरीदते हैं ,वहां पर ही दूध 250 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करता है। फिर उनके घर पहुंचने में और दिन भी लग जाते हैं। उपभोक्ताओं के अनुसार कई दिनों से लेकर एक सप्ताह तक की लंबी दूरी भी दूध की शुद्धता और गुणवत्ता में कुछ हद तक योगदान देती है।

ये भी पढ़ें- Delhi: नाबालिग सहित गैंगस्टर गिरफ्तार, ISI और आतंकी संगठन से लिंक; ली थी सलमान खान की हत्या करने की जिम्मेदारी

मिलावटी दूध संबंधी आंकड़े

गाय व भैंस का शुद्ध दूध मिल रहा है - 33 प्रतिशत

कुछ अतिरिक्त पानी के साथ दूध - 17 प्रतिशत

कुछ अतिरिक्त पानी, वसा और मिल्क पाउडर के साथ दूध - 21 प्रतिशत

कुछ अतिरिक्त पानी, वसा मिल्क पाउडर व अन्य मिलावटों के साथ दूध - 21 प्रतिशत

दूध की शुद्धता के बारे में अनिश्चितता - 8 प्रतिशत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.