Move to Jagran APP

Delhi NCR Cold Report : आज भी बारिश की संभावना, तापमान में आएगी गिरावट

Delhi NCR Weather Forecastबारिश का यह दौर बुधवार भी जारी रहेगा। इससे तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है। हालांकि फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 08:04 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:04 AM (IST)
Delhi NCR Cold Report : आज भी बारिश की संभावना, तापमान में आएगी गिरावट
Delhi NCR Cold Report : आज भी बारिश की संभावना, तापमान में आएगी गिरावट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम में बदलाव आया है। पिछले 48 घंटों के दौरान रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते सर्दी में इजाफा हुआ है। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो बारिश के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला अगले कुछ दिन और चलेगा। इससे एक बार फिर ठंड बढ़ गई। बारिश का यह दौर बुधवार सुबह भी जारी रहेगा। इससे तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है। हालांकि फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। राहत की बात यह भी है कि अब शीतलहर वाली स्थिति दोबारा लौटकर नहीं आएगी।

loksabha election banner

बुधवार को भी बारिश का अनुमान

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के प्रभारी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार सुबह भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद मौसम खुल जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ का असर भी खत्म होने लगेगा। हालांकि अभी अगले तीन दिन तक तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है।

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के असर से जहां मंगलवार रात से लेकर बुधवार सुबह तक दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश होती रही। 

मंगलवार सुबह दिल्लीवासियों ने आंखें खोली तो दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही थी। बीच-बीच में बारिश रुकती, लेकिन कुछ देर के बाद फिर शुरू हो जाती। कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश का यह दौर देर रात तक चलता रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े 8 बजे तक 5.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि साढ़े 8 से शाम साढ़े 5 बजे तक 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। सबसे अधिक बारिश लोधी रोड पर 6.3 मिलीमीटर, जबकि सबसे कम नजफगढ़ में 2.0 मिलीमीटर दर्ज हुई। कहीं-कहीं ओले पड़ने की भी सूचना है।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 67 से 100 फीसद दर्ज किया गया।

बारिश से कम हुआ दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण

मंगलवार की बारिश से दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण भी नियंत्रण में आ गया। सोमवार को जहां यह बहुत खराब श्रेणी में था, वहीं मंगलवार को घटकर खराब श्रेणी में आ गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली का एयर इंडेक्स 243 रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 260, गाजियाबाद का 284, ग्रेटर नोएडा का 296, गुरुग्राम का 206 और नोएडा का 288 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की हवा सामान्य, जबकि अन्य सभी जगहों की बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। बुधवार को भी प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने की संभावना है। वहीं, बुधवार को पीएम 2.5 का स्तर 167 तो पीएम 10 का स्तर 144 रहा, जिसे राहत माना जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.