Move to Jagran APP

Delhi Mundaka Fire: आग बुझाने के लिए पहली बार जर्मनी में बनी इस मशीन का हो रहा प्रयोग, जानें इसकी क्या है खासियत और कीमत

दिल्ली के मुंडका क्षेत्र में मेट्रो के पिलर संख्या 544 के पास आग लग गई है। आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है। मौके पर दमकल की गाड़ियों समेत एक रोबोटिक मशीन भी आग बुझा रही है। खबर लिखे जाने तक एक के मरने की सूचना है।

By Geetarjun GautamEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 09:40 PM (IST)
Delhi Mundaka Fire: आग बुझाने के लिए पहली बार जर्मनी में बनी इस मशीन का हो रहा प्रयोग, जानें इसकी क्या है खासियत और कीमत
आग बुझाने पहुंची रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के मुंडका क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक सामान के गोदाम में लगी भीषण आग को अभी भी बुझाने का काम जारी है। इस दौरान घटनास्थल पर 24 दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंची हैं। वहीं, आग बुझाने के लिए रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है, जो जर्मनी में बनी है।

loksabha election banner

आग में मुंडका क्षेत्र में मेट्रो के पिलर संख्या 544 के पास लगी है। खबर लिखे जाने तक आग में एक की भी मौत हो गई, जिसका शव बरामद हुआ है। झुलसे लोगों को ग्रीन कारिडोर बनाकर संजय गांधी अस्पताल ले जाया गया है। जानकारी के अनुसार, तीन लोगों की हालत गंभीर है।

मुंडका में आग की घटना के बाद टीकरी से दिल्ली आने वाले वाहनों को निजामपुर की तरफ डायवर्ट किया गया है। वहीं, दिल्ली से टीकरी की ओर जाने वाले वाहनों को कराला की ओर डायवर्ट किया गया है। घटना के बाद यहां काम करने वाले लोगों के स्वजन अपने लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। लोग अपने स्वजन के फ़ोन कर रहे हैं ताकि यह पता चले कि वे जीवित हैं या नहीं।

क्या है रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन और इसकी खासियत-

दिल्ली अग्निशमक विभाग के पास ऐसी तीन मशीनें हैं, जो ऐसी जगहों पर लगी आग को बुझाने में सक्षम हैं, जहां दमकलकर्मी नहीं पहुंच पाते है, यानी मशीन उस स्थान तक पानी की बौछारें फेंक सकती है। इस मशीन का इस्तेमाल आग बुझाने के लिए पहली बार किया जा रहा है।

  • 300 मीटर की दूरी से रिमोट के जरिए इस मशीन को संचालित किया जा सकता है।
  • रिमोट कंट्रोल के जरिए आग लगने वाले स्थान के अंदर भेजा जा सकेगा।
  • आग, धुआं, गर्मी या किसी भी अन्य विषम परिस्थिति का असर नहीं होगा।
  • सेना के टैंकों की तरह ट्रैक सिस्टम लगा हुआ है, जिसकी मदद से सीढ़ियों पर भी आसानी से चल सकता है।
  • रोबोट में लगे कैमरे से आग लगी इमारत आदि के अंदर की स्थिति का जायजा लेकर यह पता लगाया जा सकेगा कि वहां कोई व्यक्ति फंसा हुआ तो नहीं है।
  • रोबोट के पिछले हिस्से में पाइप जोड़ा जाएगा, जिससे यह बाहर खड़े टैंकरों से पानी को खींचकर अंदर चारों तरफ पानी की बौछार कर सकेगा। इससे कम समय में बिना किसी जोखिम के आग पर काबू पाया जा सकेगा।
  • ऊंची इमारतों, फैक्ट्रियों, घनी आबादी वाली किसी जगह पर आग बुझाने में इस रोबोट का इस्तेमाल बड़ी आसानी से किया जा सकेगा।
  • 140 हॉर्स पावर का इंजन लगा हुआ है। पानी बैछार के लिए कई नोजल लगे हुए है। इससे जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा सकता है।
  • चार किलोमीटर प्रति घंटा तक चल सकती है।
  • इसके आगे वाले हिस्से में सेंसर और कैमरा लगा है। सेंसर आग के समीप जाकर वहां की गर्मी के मुताबिक अलग-अलग तरह से पानी के फव्वारे छोड़ेगा।-रोबोट के आगे के हिस्से में विभिन्न प्रकार के उपकरण भी लगाए जा सकते हैं, इसकी मदद से यह खिड़की अथवा दरवाजे को तोड़कर अंदर तक आग बुझाई जा सकती है।
  • मशीन की कीमत तीन करोड़ रुपये बताई जा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.