Move to Jagran APP

IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर मिलेगा दिल्ली मेट्रो का टिकट, तीन महीने पहले बुक करने की भी मिलेगी सुविधा

Delhi Metro QR Code आईआरसीटीसी अब अपने रेलवे यात्रियों के लिए एक और सुविधा देने जा रही है। अब लोग दिल्ली मेट्रो का भी टिकट बुक कर सकेंगे। यह टिकट क्यूआर कोड आधारित होगा। इसके अलावा अभी सुविधा 120 दिन पहले बुक करने वाली भी दी जाएगी। इस कदम से भारत सरकार की एक भारत-एक टिकट पहल को बढ़ावा मिलेगा।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Wed, 10 Jul 2024 06:50 PM (IST)
यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट व ऐप से खरीद सकेंगे मेट्रो टिकट।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मेट्रो यात्री अब भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक कर सकेंगे। इससे रेलवे यात्रियों को मेट्रो में सफर करने में आसानी होगी।

इसके लिए आईआरसीटीसी, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) ने समझौता किया है। अधिकारियों का कहना है कि इस कदम से भारत सरकार की 'एक भारत-एक टिकट' पहल को बढ़ावा मिलेगा।

क्यूआर कोड कर सकेंगे बुक

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल क्यूआर कोड आधारित टिकट का "बीटा संस्करण" शुरू किया गया है। इससे यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और मोबाइल ऐप के एंड्राइड संस्करण पर डीएमआरसी क्यूआर कोड टिकट बुक कर सकेंगे।

नियमित संस्करण जल्द होगा शुरू

आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने कहा, इस संस्करण की सफलता के बाद आईआरसीटीस -डीएमआरसी (DMRC) क्यूआर कोड टिकट का नियमित संस्करण जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस समय दिल्ली मेट्रो की एकल यात्रा टिकट केवल यात्रा के दिन ही बुक की जा सकती हैं।

120 दिन पहले भी कर सकेंगे टिकट बुक

डीएमआरसी-आईआरसीटीसी क्यूआर कोड-आधारित टिकट की सुविधा शुरू होने पर यात्री आरक्षित रेलवे टिकट की तरह से 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट भी बुक कर सकेंगे। यात्री बुकिंग हिस्ट्री पेज के माध्यम से भी दिल्ली मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट रद्दीकरण की सुविधा भी सुनिश्चित होगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR के हवाई यात्रियों के लिए फायदे वाली खबर, इस मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार से दिल्ली एयरपोर्ट तक आसान होगा सफर

यदि यात्री वेबसाइट व ऐप से टिकट लेगा तो आईआरसीटीसी की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची में प्रत्येक यात्री के लिए एक डीएमआरसी क्यूआर कोड मुद्रित मिलेगा। इस कदम से डीएमआरसी स्टेशनों पर रेल यात्रियों का बहुमूल्य समय बचेगा, क्योंकि उन्हें मेट्रो टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।