नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक और राहत की खबर है। आने वाले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली मेट्रो के साथ यात्री अपने घरों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 14 मेट्रो स्टेशनों पर ई- बसों चलाने की योजना तैयार की है। इसके तहत डीएमआरसी अपने 14 मेट्रो स्टेशनों को कवर करते हुए 10 रूटों पर 24 सीटर 100 इलेक्ट्रिक एसी लो फ्लोर बसों को शामिल करेगा। डीएमआरसी से जुड़े सूत्रों के मुताबकि, सीसीटीवी, पैनिक बटन और जीपीएस की आधुनिक सुविधाओं से लैस इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए तैयारी हो चुकी है।

चलाई जाएंगीं 100 बसें 

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान बसों को परिचलान भी ठप हो गया था। अब हालात सामान्य होने के साथ ही डीएमआरसी ने यात्रियों की असुविधा को देखते हुए 100 ई बसों के परिचालन करने की तैयारी की। इस सेवा की शुरुआत मार्च में होनी थी, लेकिन अब कोरोना के मामलों पर काबू पाने के बाद अब नए सिरे से इनके परिचालन की तैयारी की जा रही है। आने वाले समय में बसों के संचालन से यात्रियों के लिए मेट्रो का सफर और भी आसान हो जाएगा। इन इलेक्ट्रिक बसों को उत्तर और पूर्व क्लस्टर के रूप में जाना जाता है, जो कि 10 रूटों या 14 स्टेशनों को कवर करती हैं।

इन ई-बसों की खूबियां भी जानें

  • जीपीएस से लैस होंगीं
  • यात्री सूचना प्रणाली से लैस होगीं
  •  सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे
  • पैनिक बटन की सुविधा भी होगी
  • सीटें आरामदायक होंगीं।
  • ई-टिकट की सुविधा मिलेंगी।

 इन 14 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

  1. मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन से जगत पुरी
  2. मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन से बुराड़ी गांव
  3. जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन से भलस्वा
  4. जहांगीर पुरी से ब्लॉक डी
  5. आजादपुर मेट्रो स्टेशन से शालीमार बाग मेट्रो स्टेशन
  6.  शालीमार बाग मेट्रो स्टेशन से नेताजी सुभाष प्लेस मेट्रो स्टेशन
  7. त्रिलोकपुरी मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-III
  8. त्रिलोकपुरी मेट्रो स्टेशन से मंडावली
  9.  आनंद विहार आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन से कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन
  10.  शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन से गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन
  11.  शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन टू मदर डेयरी
  12.   मौजपुर से गोकलपुरी
  13. शास्त्री पार्क से मदर डेयरी
  14. मयूर विहार, फेज-1 से मंडावली

दिल्ली में चलेगी 8 कोच वाली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो की ओर से कोच की संख्या बढ़ाने के लिए तेजी से काम चल रहा है, ताकि यात्रियों को आवागमन में परेशानी न हो। इसके तहत दिसंबर से पहले दिल्ली मेट्रो की तीन लाइन (येलो, ब्लू और रेड) पर मेट्रो में 120 नए कोच जोड़ दिए जाएंगे। इससे कोच में 400-500 अधिक यात्रियों को सफर करने का मौका मिल सकेगा। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। 

दिसंबर तक ब्लू लाइन पर 74, येलो पर 64 जबकि रेड लाइन की 39 मेट्रो ट्रेनों में 78 कोच जोड़े जाएंगे। वर्तमान में ब्लू लाइन पर आठ कोच की 65, येलो पर 52 मेट्रो ट्रेनों का संचालन हो रहा है। 

वहीं, दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तीनों कॉरिडोर की सभी मेट्रो में छह कोच ही होंगे। 48 मेट्रो के लिए 288 कोच शामिल करने के लिए काम चल रहा है। 

Edited By: Jp Yadav