Move to Jagran APP

Delhi: मुंबई मेट्रो की लाइन 3 के संचालन की DMRC ने जीती बोली, फ्रांस के केओलिस को छोड़ा पीछे

मुंबई मेट्रो की 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन 3 के संचालन और रखरखाव के लिए DMRC सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरा है। DMRC ने फ्रांस के एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटर केओलिस को पीछे छोड़ दिया।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 13 Apr 2023 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2023 05:27 PM (IST)
मुंबई मेट्रो की लाइन 3 के संचालन की DMRC ने जीती बोली

नई दिल्ली, पीटीआई। मुंबई मेट्रो की 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन 3 के संचालन और रखरखाव के लिए डीएमआरसी सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरा है। मुंबई मेट्रो की प्रस्तावित लाइन 3 आरे से कफ परेड तक होगी, इस लाइन में 27 स्टेशन शामिल होंगे। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि मुंबई मेट्रो लाइन 3 वर्तमान में मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के तहत निर्माणाधीन है और इसके इस साल के अंत से कुछ हिस्सों में चालू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

फ्रांस के केओलिस को छोड़ा पीछे

डीएमआरसी ने फ्रांस के एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटर केओलिस को पीछे छोड़ दिया, जिसके पास दुनिया भर के विभिन्न शहरों में काम करने का अनुभव है। दिल्ली मेट्रो अपने स्वयं के कॉरिडोर चलाने के अलावा गुड़गांव में रैपिड मेट्रो भी संचालित करती है। DMRC ने कोच्चि मेट्रो, जयपुर मेट्रो और नोएडा मेट्रो का निर्माण किया और देश भर में कई अन्य परियोजनाओं के लिए एक सलाहकार के रूप में भी काम किया। 

टिकट बिक्री से लेकर भर्ती की जिम्मेदारी

मुंबई मेट्रो के अनुबंध (मुंबई मेट्रो की लाइन 3) के कार्यक्षेत्र में मुख्य रूप से मेट्रो रेल परिचालन और सुरक्षा प्रबंधन शामिल होगा। राजस्व संग्रह में टिकट बिक्री का प्रबंधन, मेट्रो संपत्तियों का रखरखाव, स्टेशनों और भवनों की मामूली सिविल मरम्मत, भर्ती, प्रशिक्षण और सभी कर्मचारियों की समय पर आयोजन क्षमता, विपणन और बिक्री सहायता शामिल होगी। अनुबंध की वैधता 10 वर्ष की अवधि के लिए होगी।

खास बात है कि एक सलाहकार के रूप में अपनी उपस्थिति का और विस्तार करते हुए दिल्ली मेट्रो दुनिया भर में प्रोजेक्ट के लिए सक्रिय रूप से बोली लगा रही है। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो की बोलियां तेल अवीव (इज़राइल), अलेक्जेंड्रिया (मिस्र), बहरीन, मॉरीशस और हो ची मिन्ह सिटी (वियतनाम) में प्रोजेक्ट के लिए प्रक्रियाधीन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.