Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम नए प्रबंध निदेशक के नाम पर बनी सहमति, मंगू सिंह की विदाई तय

समिति ने सभी आवेदकों का साक्षात्कार लेने के बाद एक नाम पर सहमति बनाई है और अगले एक-दो दिन में नए मेट्रो चीफ की सिफारिश उपराज्यपाल के जरिए केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। संभावना है कि नए मेट्रो चीफ दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के ही कोई सीनियर अधिकारी होंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 17 Mar 2022 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 17 Mar 2022 02:44 PM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम से ही हो सकता है नया प्रबंध निदेशक, मंगू सिंह की विदाई तय

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक पद के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली दिल्ली मेट्रो के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) के चयन के लिए बनी चयन समिति ने पिछले दो दिनों में साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली है।इस पद के लिए आए कुल 25 आवेदकों के साक्षात्कार दिल्ली सरकार द्वारा गठित समिति द्वारा लिए गए हैं। 

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो के एमडी के पद के लिए डीएमआरसी के अधिकारियों ने भी आवेदन किया था। केंद्र की ओर से सभी कुछ ठीक-ठाक रहता है तो अप्रैल तक दिल्ली मेट्रो को नया मुखिया मिल सकता है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो के एमडी की नियुक्ति को लेकर इसी महीने दो मार्च को चयन समिति का गठन किया था। समिति के चेयरमैन की जिम्मेदारी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपी गई है। समिति में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य सचिव सत्यगोपाल और व‌र्ल्ड रिसोर्सेस इंस्टिट्यूट के सीईओ ओ.पी. अग्रवाल को शामिल किया गया था।

एमडी पद के लिए गत फरवरी में दिल्ली सरकार के प्रक्रिया शुरू की थी, जिसमें इस पद के लिए योग्यता रखने वाले 25 लोगों ने आवेदन किया था।समिति की पहली बैठक बीते सोमवार को हुई, जिसमें एमडी पद के लिए साक्षात्कार किए गए।सोमवार को 25 में से 10 लोगों के साक्षात्कार हुए, जबकि बचे हुए 15 लोगों के साक्षात्कार मंगलवार को पूरे किए गए। सूत्र बता रहे हैं कि चयन समिति एक नाम पर सहमत नजर आ रही है। इस नाम की सिफारिश केंद्र को भेजी जाएगी।

सूत्रों का कहना है कि पूरी-पूरी संभावना है कि समिति एक ही नाम की सिफारिश करेगी और वह नाम डीएमआरसी से जुड़े किसी सीनियर अधिकारी का ही बताया जा रहा है। बता दें कि डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह का कार्यकाल 31 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है।

डीएमआरसी में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की बराबर की हिस्सेदारी है और इसके प्रबंध निदेशक को हमेशा केंद्र की सहमति से प्रदेश सरकार द्वारा नामित किया जाता है।मंगू ¨सह लंबे समय से दिल्ली मेट्रो रेलवे कारपेरेशन का ही हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 31 दिसंबर 2011 को ई श्रीधरन के बाद मेट्रो में पदभार ग्रहण किया था।वैसे उनका कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही खत्म हो गया था, लेकिन उस वक्त भी सेवा विस्तार देकर उनका कार्यकाल 15 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। उसके बाद पिछले साल मार्च में उन्हें फिर से छह महीने का विस्तार देकर उनका कार्यकाल 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। फिर उन्हें छह महीने का विस्तार दिया गया था।डीएमआरसी के एमडी दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि होते हैं।डीएमआरसी बोर्ड में चेयरमैन समेत 17 निदेशक होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.