Move to Jagran APP

Delhi Metro जल्द देने जा रहा एक और बड़ी खुशखबरी, समय की बचत होते ही बोलेंगे आप 'वाह'

दिल्ली मेट्रो यात्रियों को अगले दो माह में खुशखबरी देने की तैयारी में है। मेट्रो जून से वह सर्विस शुरू करने जा रही है जिससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा। दिल्ली मेट्रो जून से चालक रहित मेट्रो पिंक लाइन पर चलाने जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 08:18 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 07:29 AM (IST)
Delhi Metro जल्द देने जा रहा एक और बड़ी खुशखबरी, समय की बचत होते ही बोलेंगे आप 'वाह'
दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। यह खुशखबरी अगले दो माह में मिलने जा रही है। मेट्रो जून से वह सर्विस शुरू करने जा रही है जिससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा। दिल्ली मेट्रो जून से चालक रहित मेट्रो पिंक लाइन पर चलाने जा रहा है। इसके लिए मेट्रो के मेनेजमेंट स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसका ट्रायल भी चल रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट की सबसे अच्छी बात यह है कि इस कॉरिडोर में 58 किलोमीटर के सफर में कही भी ब्रेक नहीं लगेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सफर करने वाले यात्रियों का समय और किराया भी बचेगा। वहीं मेट्रो को भी अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

किस लाइन पर मिलेगी यह सुविधा

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन पर शिव विहार से मजलिस पार्क के बीच इस ड्राइवर रहित मेट्रो को चलाने की तैयारी कर रहा है। दिल्ली मेट्रो ने फेज तीन में बनाए दो कॉरिडोर मजेंटा लाइन (बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) और पिंक लाइन पर चालक रहित सिग्नलिंग सिस्टम लगाया था। इसमें से मजेंटा लाइन का उद्घाटन पीएम ने बीते साल किया था।

पढ़िए- क्यों दिल्ली की डॉ पूजा सरीन को एक कॉल करने वालों को खोजने के लिए गुजरात और बंगाल पहुंच गई दिल्ली पुलिस

यह भी जानें

ड्राइवरलेस मेट्रो दिल्ली मेट्रो के 94 किलोमीटर हिस्से चलेगी। चालक रहित मेट्रो रफ्तार भरने लगेगी, जो दुनिया के बगैर चालक वाले कुल मेट्रो नेटवर्क का नौ फीसद हिस्सा होगा। मौजूदा समय में दुनिया के कुल मेट्रो नेटवर्क के सिर्फ सात फीसद हिस्से पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन हो रहा है। पिंक लाइन मजेंटा लाइन से काफी बड़ा है। मजेंटा 38 किलोमीटर तक फैला है।

Happy Birthday Khesari Lal Yadav: दिल्ली में लिट्टी चोखा बेचने वाले खेसारी लाल कैसे बने भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार, पढ़ें- पूरी स्टोरी

कैसे होगा किराये का भुगतान

बता दें कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) आने वाले समय में पूरे देश की मेट्रो में किराया भुगतान के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इससे क्या फायदा होगा। जानकारी के लिए बता दें कि इसका फायदा यह होगा कि एक ही कार्ड से यात्री देश के किसी भी शहर की मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

 ये भी पढ़ेंः दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल में लीजिए इम्यूनिटी बूस्टर 'शाट' का मजा, मुगलई भी है बेहद खास

क्यों रुका हुआ था काम

प्रोजेक्ट के लिए जमीन का विवाद काफी समय से चल रहा था। हालांकि अब त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पॉकेट एक मेट्रो स्टेशन के बीच रुके कॉरिडोर निर्माण का काम भी जून में पूरा हो जाएगा। इसके पूरा होते ही इस लाइन पर परिचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि कुछ तकनीकी कारण के कारण मार्च में इसे शुरू करने का लक्ष्य पूरा नहीं किया जा सका अब जून तक इस सेक्शन पर परिचालन शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में गर्मी बढ़ते ही महंगी हुई सब्जियां, प्याज 14 रुपये किलो सस्ता, जानें- ताजा रेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.