Move to Jagran APP

Delhi MCD Election Result: AAP से पिछड़ने के बावजूद बढ़ा BJP का मत प्रतिशत, जाने किसके वोट बैंक में लगी सेंध

चुनाव के नतीजों में AAP ने 134 सीटों पर जीत हासिल की है। BJP आम आदमी पार्टी से हारी जरूर है लेकिन पिछले नगर निगम चुनाव की तुलना में पार्टी अपना मत प्रतिशत बढ़ाने में कामियाब रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 08 Dec 2022 08:24 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 08:24 AM (IST)
Delhi MCD Election Result: AAP से पिछड़ने के बावजूद बढ़ा BJP का मत प्रतिशत, जाने किसके वोट बैंक में लगी सेंध
कांग्रेस के वोट बैंक में लगी सेंध

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi MCD Election Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के नतीजों में आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, भाजपा भी AAP को कड़ी टक्कर देने में सफल रही है। भाजपा AAP के सामने पस्त जरूर हुई है लेकिन पिछले नगर निगम चुनाव की तुलना में इस बार पार्टी अपना वोट प्रतिशत बढ़ाने में कामियाब रही है। BJP ने 250 वार्डों के लिए हुए चुनावों में कुल मतदान का 39.09 प्रतिशत मत प्राप्त किया है। 2017 के चुनावों में पार्टी ने 36.08 प्रतिशत वोट ही हासिल किए थे।

loksabha election banner

कांग्रेस के वोट बैंक में लगी सेंध 

भाजपा के वोट शेयर में बढ़ोतरी का सीधा असर कांग्रेस पर पड़ा है। कांग्रेस ने पिछले चुनाव में करीब 21 प्रतिशत वोट हासिल किए थे जो इस चुनाव में घटकर केवल 9 प्रतिशत रह गए है। इसके अलावा 2017 के निकाय चुनावों में 8.8 प्रतिशत की तुलना में निर्दलीय उम्मीदवारों का वोट शेयर घटकर 3.46 प्रतिशत हो गया है, जो यह दर्शाता है कि कांग्रेस और निर्दलीय वोटों का वोट AAP और भाजपा को ट्रांसफर हुआ है। 

इतना ही नहीं, भाजपा का वोट प्रतिशत 2020 में हुए विधानसभा चुनाव से अधिक दर्ज किया गया है। भाजपा नेताओं ने दावा करते हुए कहा कि मध्यम वर्ग के मतदाताओं ने AAP का समर्थन ना करते हुए भाजपा के हक में वोट दिए है, क्योंकि AAP भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही थी।

दोनों पार्टियों ने जमकर किया था प्रचार

बता दें कि दिल्ली में 4 दिसंबर को मतदान हुए थे, जिसके नतीजे बुधवार 7 दिसंबर को सबके सामने आए है। इस चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी जी जान से लगी हुई थी। दोनों ही पार्टियों ने प्रचार के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। 

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election Result: महापौर रहे कई प्रत्याशी भी थे मैदान में, जाने किसके सर पर सजा ताज और कौन हुआ मायूस

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Result: मेयर के लिए विपक्ष ने कराया नामांकन तो बिगड़ेगा AAP का गेम प्लान, महिला बनेंगी महापौर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.