Move to Jagran APP

Delhi MCD Election: आप बन सकते हैं दिल्ली के वोटर, रविवार को कर लें ये बेहद जरूरी काम; जानें पूरी प्रक्रिया

Delhi MCD Election 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के लिए आगामी 4 दिसंबर को मतदान होगा। ऐसे में अगर आप भी 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं वोटर बनना चाहते हैं तो रविवार को नजदीक के बूथ पर आवेदन कर मतदाता बन सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 12 Nov 2022 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 06:49 AM (IST)
Delhi MCD Election: आप बन सकते हैं दिल्ली के वोटर, रविवार को कर लें ये बेहद जरूरी काम; जानें पूरी प्रक्रिया
दिल्ली नगर निगम का चुनाव 4 दिसंबर को होगा।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क।  Delhi MCD Election 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 में बतौर मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 में मतदाता बनने का रविवार को अंतिम दिन है। अगर आप चूक गए तो 18 वर्ष की उम्र होने के बाजवूद 4 दिसंबर को मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

loksabha election banner

बूथों पर लगे शिविर में बनें मतदाता

गौरतलब है कि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग (Delhi State Election Commission) ने रविवार (13 नवंबर) को तकरीबन सभी बूथों पर शिविर लगाने का ऐलान किया है। ये शिविर सुबह से लेकर शाम तक कार्य करेंगे। इनमें जाकर नए मतदाता बनने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी, जिसके बाद आगामी 4 दिसंबर को मतदान कर सकेंगे।

14 नवंबर तक बने मतदाता ही कर सकेंगे मतदान

यहां पर बता दें कि सभी बूथों पर लगाए गए शिविरों में नए मतदाता पहचान पत्र के लिए 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वो भी आवेदन कर सकते हैं, जो उम्र पूरी करने के बावजूद आवेदन नहीं कर पाए हैं। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, 14 नवंबर तक जो मतदाता बन जाएंगे वह ही 4 दिसंबर को मतदान कर पाएंगे।

ऑनलाइन भी बन सकते हैं आवेदन

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं और अगर पहली बार मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक https://www.nvsp.in/Forms/Forms/form6 पर क्लिक कर सारी जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद प्रक्रिया के तहत मतदाता बन सकते हैं।

मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करके या फिर एसएमएस के जरिये सूची में नाम दर्ज कराने की सुविधा भी होती है। इसके लिए मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में ईपीआइसी लिखें और स्पेस देकर वोटर कार्ड नंबर लिखकर 7738299899 पर मैसेज कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम की जांच ऑनलाइन भी की जा सकती है। 

नॉमिनेशन तक बनेगा वोटर कार्ड

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम चुनाव में जनवरी में जारी वोटरों की संख्या को सिर्फ आधार माना गया है। जनवरी में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के बाद भी जिनका नाम लिस्ट में शामिल किया गया है, वह भी एमसीडी चुनाव में वोट दे सकेंदे। बता दें कि नॉमिनेशन से पहले तक जिनका पहचान पत्र बन जाएगा, वे भी वोट दे सकेंगे।

9 नवंबर से जारी है मतदाता सूची में संशोधन

यहां पर बता दें कि मतदाता सूची में संशोधन का काम 9 नवंबर से ही शुरू हो चुका है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डा. रणबीर सिंह के मुताबिक, मतदाता सूची में संशोधन का विशेष अभियान चलेगा। इसके तहत मतदाता पहचान पत्र में नाम, पता या किसी तरह की गलती होने पर लोग आनलाइन या निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आवेदन दे सकेंगे।

मतदाता सूची में पहली बार नाम शामिल कराने के लिए भी 18 साल से अधिक उम्र के लोग आवेदन कर सकेंगे। विशेष संशोधन अभियान के दौरान बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर भी मतदाता सूची में संशोधन का काम करते हैं। इसके साथ ही विशेष शिविर लगाए जाते हैं जिससे कि लोग मतदाता सूची में अपना जुड़वा या जरूरी संशोधन करा सकें। राजनीतिक पार्टियां भी इस काम में सहयोग देती हैं। 

अरविंद केजरीवाल बोले- सुना है मोदी की सभा में नहीं जुट रही भीड़ तो महाठग सुकेश को बना दो BJP का स्टार प्रचारक

PM Kisan Samman Nidhi Scheme की 13वीं किस्त के लिए कर लें ये जरूरी काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.