Move to Jagran APP

Delhi MCD Election 2022: बंद हुआ नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार का शोर, अब 4 दिसंबर को मतदान पर रहेगा जोर

Delhi MCD Election के लिए प्रचार अभियान का शोर शुक्रवार शाम पांच बजे बंद हो गया है। चार दिसंबर को ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इस पर जोर राजनीतिक दलों का रहेगा। इसलिए पर्ची देने और मतदाताओं से पहचान के बहाने राजनीतिक दल के कार्यकर्ता जनसंपर्क में जुटे हुए हैं।

By Nihal SinghEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 02 Dec 2022 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 06:35 PM (IST)
Delhi MCD Election 2022: बंद हुआ नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार का शोर, अब 4 दिसंबर को मतदान पर रहेगा जोर
बंद हुआ नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार का शोर। (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election 2022) के लिए प्रचार अभियान का शोर शुक्रवार शाम पांच बजे बंद हो गया है। अब चार दिसंबर को ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इस पर जोर राजनीतिक दलों का रहेगा। इसलिए पर्ची देने और मतदाताओं से पहचान के बहाने राजनीतिक दल के कार्यकर्ता जनसंपर्क में जुटे हुए हैं। वहीं, चुनाव में मतदान के दिन कार्यकर्ताओं की ड्यूटी कहां लगेगी इसके लिए राजनीतिक दल और प्रत्याशी पूरी रुपरेखा बना रहे हैं। मतदान केंद्रों से पहले पार्टी टेबल लगाने के साथ मतदाताओं को पर्ची उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी रहेगी। वहीं, राज्य चुनाव आयोग भी विभिन्न माध्यमों से दिल्ली में प्रचार करके मतदाताओं से मतदान की अपील में जुटा हुआ है।

loksabha election banner

1439 प्रत्याशियों ने किया अपना-अपना प्रचार

दिल्ली नगर निगम चुनाव की आचार संहिता चार नवंबर को लागू हुई थी, जबकि सात नवंबर को चुनाव अधिसूचना के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। 14 नवंबर तक चली नामांकन की प्रक्रिया और नामांकन पत्रों की जांच के बाद कुल 1439 प्रत्याशियों ने अपना-अपना प्रचार कर जनता से वोट की अपील की। चूंकि चार दिसंबर को मतदान होना है इसलिए दो दिन पहले नियमानुसार चुनाव प्रचार बंद हो गया है। अब जनता अपने प्रत्याशियों के प्रचार, चरित्र तमाम पहलुओं का आकलन कर मतदान का निर्णय लेगी। चार दिसंबर को सुबह आठ बजे मतदान शुरू होगा, जो कि शाम पांच बजे तक चलेगा। अब आयोग ने मतदान केंद्रों पर मतदान से संबंधित सामग्री पहुंचानी शुरू कर दी है। वहीं, मतदान केंद्रों में टेंट और मतदाताओं को दी जानी वाली सुविधाओं की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।

आपको नहीं मिली है पर्ची तो कैसे निकालें

दिल्ली नगर निगम चुनाव में वह मतदाता हिस्सा ले सकतें हैं, जिन्होंने 14 नवंबर तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा लिया था। अगर, किसी नागरिक को अपने मतदान केंद्र के पते की जानकारी नहीं है तो निगम की हेल्पलाइन के साथ मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और एसएमएस से मतदान केंद्र की जानकारी ले सकते हैं। राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए दिल्ली निगम चुनाव मोबाइल ऐप भी बनाया है। जो कि एंड्रॉइड और आइओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। आयोग के अनुसार, यहां पर न केवल प्रत्याशियों का हलफनामे के साथ अपने मतदान केंद्र की जानकारी भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं, मतदाता सूची में अपना नाम है या नहीं और मतदान केंद्र कहां पर इसकी भी जानकारी मोबाइल ऐप पर मिल जाएगी। नागरिक आयोग की हेल्पलाइन 23999999 पर भी काल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव में 100 करोड़ का रहा प्रचार सामग्री कारोबार

यह भी पढ़ें- MCD Polls: CM केजरीवाल ने योगशाला शिक्षकों को बांटे चेक, भाजपा ने लगाया चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.