Move to Jagran APP

प्रदूषण के खिलाफ जंग : सीएनजी कारों की खरीद पर छूट देगी दिल्ली सरकार

परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि सीएनजी फैक्ट्री फिटेड कार पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट दिए जाने की योजना पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी काफी अहम साबित होगी।

By Edited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 10:04 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 07:36 AM (IST)
प्रदूषण के खिलाफ जंग : सीएनजी कारों की खरीद पर छूट देगी दिल्ली सरकार
प्रदूषण के खिलाफ जंग : सीएनजी कारों की खरीद पर छूट देगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली की आबोहवा को सुधारने के लिए दिल्ली सरकार एक ओर ई वाहनों को बढ़ावा दे रही है, वहीं दूसरी ओर सीएनजी कारों को सस्ता करने पर भी काम कर रही है। सरकार ने इसी दिशा में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार खरीदने पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 50 फीसद तक की छूट दिए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। जल्द ही यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा।

loksabha election banner

यहां से मंजूरी मिलने पर परिवहन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। बताया जाता है कि पंजीकरण शुल्क और रोड टैक्स कम होने से एक कार की खरीद पर करीब 20 हजार रुपये तक का फायदा होगा। हालाकि रोड टैक्स कार की कीमत के हिसाब से ही तय होता है। कार की कीमत ज्यादा होती है तो रोड टैक्स उसी हिसाब से होता है।

दिल्ली सरकार ने इस साल ग्रीन बजट में भी इस आशय की घोषणा की थी। जानकारी के मुताबिक अभी छह लाख रुपये तक की कार पर चार फीसद रोड टैक्स लगता है। छह से 10 लाख रुपये तक की कार पर सात फीसद और 10 लाख से ज्यादा कीमत की कार पर 10 फीसद तक रोड टैक्स लगता है।

परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि सीएनजी फैक्ट्री फिटेड कार पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट दिए जाने की योजना पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी काफी अहम साबित होगी। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर रहेगी।

अभी लोग बाजार से सीएनजी किट खरीदते हैं और ये किट मानकों पर खरी नहीं उतरती। सीएनजी फैक्ट्री फिटेड कार सड़कों पर अधिक होंगी तो इससे रोड सेफ्टी को बढ़ावा मिलेगा और दुर्घटना होने की संभावना भी कम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.