Move to Jagran APP

एन्फ्लुएंजा व कोरोना को लेकर Delhi सरकार ने जारी किया अलर्ट, लोगों से की सावधानी रखने की अपील

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज एन्फ्लुएंजा ए के एच3एन2 के साथ-साथ कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के किसी खतरनाक नए वैरिएंट का संक्रमण नहीं फैला हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavPublished: Sat, 18 Mar 2023 08:35 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 08:35 AM (IST)
एन्फ्लुएंजा व कोरोना को लेकर Delhi सरकार ने जारी किया अलर्ट।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एन्फ्लुएंजा ए के एच3एन2 के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिला प्रशासन और अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही सरकार का कहना है कि पूरी स्थिति पर नजर बनी हुई है। अभी तक के जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के किसी खतरनाक नए वैरिएंट का संक्रमण नहीं फैला हुआ है। इसलिए घबराने जैसी कोई बात नहीं है।

एन्फ्लुएंजा से बचाव के लिए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस वक्त एच3एन2 और एच1एन1 एन्फ्लुएंजा का संक्रमण फैला हुआ है। अस्पतालों में इसके मरीज भी आ रहे हैं।

मानसून खत्म होने के बाद और जनवरी से मार्च के बीच इसका संक्रमण फैलता है। मार्च अंत तक इसका संक्रमण खत्म हो जाता है। एन्फ्लुएंजा की ज्यादा जांच की जरूरत नहीं होती है।

लोकनायक अस्पताल में प्रतिदिन 20-22, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भी आठ से दस मरीज पहुंच रहे हैं। 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, बच्चों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.