Move to Jagran APP

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: भाई दूज को लेकर दूर कर लें सभी कंफ्यूजन, जानिए तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त

Bhaiya Dooj 2022 भाई दूज के दिन भाइयों को तिलक लगाने का विशेष महत्व है। इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र सुख-समृद्धि के लिए तिलक लगाती हैं। कहते हैं कि इससे भाई को सभी सुखों की प्राप्ति होती है और कभी अकाल मृत्यु नहीं होती।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2022 02:34 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 07:34 AM (IST)
Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: भाई दूज को लेकर दूर कर लें सभी कंफ्यूजन, जानिए तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त
Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: देशभर में भाई दूज का त्योहार आज यानि बुधवार को मनाया जा रहा है। कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। भैया दूज के साथ ही पांच दिवसीय दीपावली पर्व भी आज पूर्ण हो जाएगा। रक्षा बंधन की तरह भाई दूज भी भाई-बहन के रिश्ते की पवित्रता को दर्शाता है। 

loksabha election banner

भैया दूज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस साल भाई दूज का पर्व बेहद शुभ माना जा रहा है क्योंकि इस दिन गोवर्धन पूजा और अन्नकूट भी है। भैया दूज पर बहनें भाई के स्वागत के लिए तरह-तरह के पकवान बनाती हैं। भाई को तिलक लगाने के लिए पूजा की खास थाली तैयार की जाती है। फिर भाई को तिलक लगातर उनकी लंबी उम्र और तरक्की की कामना करती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं।

भाई दूज 2022 मुहूर्त (Bhai Dooj Muhurat 2022)

इस वर्ष कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 26 अक्टूबर की दोपहर 2 बजकर 42 मिनट से शुरू हो रही है और 27 अक्टूबर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगी। यही कारण है कि कुछ जगहों पर भाई दूज का त्योहार 27 अक्टूबर को भी मनाया जाएगा। 26 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 12 मिनट से दोपहर 3 बजकर 27 मिनट (26 अक्टूबर 2022) तक भाई दूज पूजा का शुभ मुहूर्त है। इस अवधि के दौरान बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर भोजन करवा सकती हैं।

भाई दूज पर तिलक का विशेष महत्व

भाई दूज के दिन भाइयों को तिलक लगाने का विशेष महत्व है। मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन सबसे पहले यमुना ने अपने भाई यमराज को तिलक लगाया था। इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र, सुख-समृद्धि के लिए तिलक लगाती हैं। कहते हैं कि इससे भाई को सभी सुखों की प्राप्ति होती है और कभी अकाल मृत्यु नहीं होती।

Best Gift Ideas on Bhai Dooj 2022: भाई दूज पर जब राजा भैया को मिलेगा ये प्यार भरा तोहफा तो खिलखिला उठेगा चेहरा

Delhi AQI Today: दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, लेकिन 5 साल में सबसे बेहतर, CM ने जताई खुशी

Cyber Crime से बचने के लिए देखें Delhi Police का अलर्ट करने वाला वीडियो, बॉलीवुड एक्टर की आवाज में मिल रही सीख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.