Move to Jagran APP

Delhi: IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों का सामान चोरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार; महंगी घड़ियां-कैश बरामद

Delhi Airport Robbery Gang आइजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैगेज से सामान चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने एयरलाइन कंपनी की विजिलेंस टीम के साथ मिलकर आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से महंगा सामान और कैश बरामद हुआ है।

By Bhagwan JhaEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 14 Jan 2023 11:44 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2023 11:44 PM (IST)
Delhi: IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों का सामान चोरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार; महंगी घड़ियां-कैश बरामद
IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों का सामान चोरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार; महंगी घड़ियां-कैश बरामद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आइजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैगेज से सामान चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने एयरलाइन कंपनी की विजिलेंस टीम के साथ मिलकर आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान दीपक पाल, गौतम कुमार, मोशीन खान, राहुल यादव, यशविंदर, पप्पी कुमार, नीरज कुमार व कमल कुमार के रूप में हुई है। ये सभी एयरपोर्ट पर लोडर का काम करते थे।

loksabha election banner

इनके पास से सोने व चांदी के 10 लाख रुपये मूल्य के आभूषण, छह ब्रांडेड घड़ी, एक आइफोन, 1,15000 रुपये नकद सहित अन्य सामान बरामद हुए हैं। इनकी गिरफ्तारी से पुलिस चार मामले सुलझाने का दावा कर रही है।

चोरी की कई घटनाओं का पुलिस ने लिया संज्ञान

आइजीआई एयरपोर्ट पुलिस उपायुक्त रवि कुमार सिंह ने बताया कि आइजीआई एयरपोर्ट पर पिछले दिनों आस्ट्रेलियाई नागरिक के बैग से सोने के आभूषण व नकदी की चोरी हो गई थी। इस तरह के कई और मामले पूर्व में सामने आए थे। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने विभिन्न एयरलाइंस की विजिलेंस टीम व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर इसकी जांच शुरू की। खासकर विभिन्न एयरलाइंस में लोडर का काम करने वाले शख्स पर निगरानी बढ़ा दी गई।

सीसीटीवी कैमरे खंगालने पर मिला गैंग

एयरपोर्ट परिसर के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले गए। इसी दौरान दीपक पाल नामक लोडर की गतिविधि संदिग्ध दिखी। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की। दीपक ने पुलिस को बताया कि वह ग्राउंड हैंडलिंग असिस्टेंट प्रोवाइडिंग कंपनी की ओर से यहां पर वर्ष 2018 से लोडर का काम करता है। उसकी तनख्वाह 18 हजार रुपये है, जिससे उसका गुजारा नहीं चलता है। पैसे के लालच में वह यात्रियों के बैग से चोरी करने लगा।

एयरपोर्ट के आसपास रहते हैं गैंग के लोग

धीरे-धीरे उसके संपर्क में सात अन्य लोडर आए। ये सभी आसपास ही रहते हैं और एयरपोर्ट पर एक समान शिफ्ट में काम करते थे। सभी ने मिलकर गिरोह बनाया और यात्रियों के बैग से कीमती सामानों की चोरी करने लगे। अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए एसीपी वीरेंद्र मोर के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। इसके बाद टेक्निकल सर्विलांस की मदद से अन्य सात आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। साथ ही इनकी निशानदेही पर चोरी किए सामान भी बरामद किए गए।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ये सभी संगठित होकर चोरी की वारदात को अंजाम देते थे। बैग से सामान की चोरी के बाद उसे एयरपोर्ट परिसर में लाकर या फिर अन्य जगह पर सामान रख देते थे। शिफ्ट खत्म होने के बाद वे मौका देखकर चोरी किए गए सामान को अंडरगार्मेंट में छिपाकर एयरपोर्ट से बाहर आ जाते थे। इसके बाद सभी एकत्र होकर एक जगह चोरी के सामान को रखते थे और बाद में इसे बेच देते थे।

ये आभूषण बरामद हुए

आरोपितों के पास से सोने की चूड़ी, लाकेट, अंगूठी, टाप्स, चेन बरामद हुए। वहीं चांदी की चूड़ी, बिछिया, एक एप्पल आइ फोन, एप्पल घड़ी, नौ यूएस डालर, पांच आइपौड, दो पर्स सहित अन्य सामान बरामद हुए।

कीमती सामान अपने हैंडबैग में रखे

पुलिस उपायुक्त ने यात्रियों से अपील की कि वे अपने कीमती सामान को बैगेज में रखने के बजाय हैंडबैग में रखें, जिससे कि वह आपके आंखों के सामने हो। हैंडबैग में सामान होने से चोरी का खतरा नहीं रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.