Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली में हवा अब भी सांस लेने लायक नहीं, प्रदूषण 'बेहद खराब' स्तर पर

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में आज गुरुवार को भी हवा गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। सफर का अनुमान है कि अगले दो से तीन दिन तक प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रह सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Thu, 01 Dec 2022 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 08:42 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली में हवा अब भी सांस लेने लायक नहीं, प्रदूषण 'बेहद खराब' स्तर पर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अब भी सांस लेने लायक नहीं है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बेहद खराब' श्रेणी में बना हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में आज गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 335 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

दिल्ली के आठ इलाकों की हवा ''गंभीर'' श्रेणी में

इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली की हवा ''बेहद खराब'' श्रेणी में बरकरार रही। दिल्ली के आठ इलाकों की हवा ''गंभीर'' श्रेणी में रही। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के दौरान प्रदूषण का स्तर इसी के आसपास बना रहेगा। दिल्ली के लोगों को लगातार प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 365 रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले यह 369 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें चार अंकों की कमी आई है।

दिल्ली के आठ इलाकों का एक्यूआइ 400 के पार यानी गंभीर श्रेणी में रहा। दिल्ली की हवा में इस समय सामान्य से तीन गुने से भी अधिक प्रदूषण मौजूद है। सीपीसीबी के मुताबिक शाम पांच बजे पीएम 10 का स्तर 319 और पीएम 2.5 का स्तर 179 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

एनसीआर के शहरों का AQI

वहीं एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ 333, गाजियाबाद का 352, ग्रेटर नोएडा का 404, गुरुग्राम का 333 और नोएडा का 326 रिकार्ड हुआ। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ गंभीर जबकि अन्य जगहों का बेहद खराब श्रेणी में रहा। सफर इंडिया के मुताबिक इस समय हवा की गति धीमी चल रही है और तापमान में गिरावट आ रही है।

इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमी गति से हो रहा है। अगले दो-तीन दिन ऐसी ही स्थिति रहने के आसार हैं। इसलिए हाल फिलहाल दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

यहां की हवा सबसे खराब

आनंद विहार -423

जहांगीरपुरी -423

सोनिया विहार -412

अलीपुर -407

विवेक विहार -407


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.