Move to Jagran APP

Delhi Air Quality: दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार, लेकिन हालात चिंताजनक; अभी भी खराब श्रेणी में AQI

राजधानी में मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ। फिर भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 से पार खराब श्रेणी में रहा। इस वजह से अभी प्रदूषण से ज्यादा राहत नहीं है। इस वजह से दिल्ली की आबोहवा लगातार दो दिनों से सेहत के लिए खराब बनी हुई है। बुधवार को उत्तर पश्चिम की तरफ से हवा चलेगी और सुबह में धुंध चादर छाई रह सकती है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 24 Oct 2023 11:52 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2023 07:13 AM (IST)
दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार, लेकिन हालात चिंताजनक; अभी भी खराब श्रेणी में AQI

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ। फिर भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 से पार खराब श्रेणी में रहा। इस वजह से अभी प्रदूषण से ज्यादा राहत नहीं है। इस वजह से दिल्ली की आबोहवा लगातार दो दिनों से सेहत के लिए खराब बनी हुई है।

loksabha election banner

मौसम विभाग और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, बुधवार को उत्तर पश्चिम की तरफ से हवा चलेगी और सुबह में धुंध चादर छाई रह सकती है। इस वजह से दिल्ली में हवा बेहद खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

आगे के दिन कैसे रहेंगे

इसके बाद बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हवा खराब श्रेणी में रहेगी। लिहाजा, प्रदूषण से अभी खास राहत मिलने की संभावना नहीं है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 220 रहा जो खराब श्रेणी में है।

इससे एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में ही 263 दर्ज किया गया था। इसके मुकाबले एयर इंडेक्स में 43 अंकों की कमी दर्ज की गई। गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स भी खराब श्रेणी में क्रमश: 218 और 248 रहा।

वहीं, एनसीआर के अन्य शहरों में फरीदाबाद, गुरुग्राम व नोएडा का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में क्रमश: 179, 158 और 170 रहा। उल्लेखनीय है कि रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में 313 पहुंच गया था।

सामान्य से एक डिग्री कम रहा न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इस वजह से सुबह में हल्की ठंडक रही। बुधवार को आकाश साफ रहेगा और सुबह में धुंध होगी।

ये भी पढ़ें- ट्रेनों में टिकट नहीं, दिवाली और छठ पर भीड़ इतनी ज्यादा; पटना की फ्लाइट सिंगापुर और दुबई से भी ज्यादा महंगी

अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। आगामी शनिवार और रविवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। इस वजह से तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.