Move to Jagran APP

Delhi AIIMS: जल्द शुरू होगी ऑनलाइन OPD रजिस्ट्रेशन की सुविधा, रैनसमवेयर अटैक के बाद सर्वर का पहला ट्रायल सफल

Delhi AIIMS Ransomware Attack एम्स में साइबर हमले के 13 दिन बाद सोमवार को सर्वर का पहली बार सफल ट्रायल रन किया गया। इस बीच आनलाइन ओपीडी पंजीकरण की सुविधा शुरू कर देखा गया कि मरीजों का आनलाइन पंजीकरण हो पा रहा है या नहीं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 05 Dec 2022 10:28 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 07:26 AM (IST)
Delhi AIIMS: जल्द शुरू होगी ऑनलाइन OPD रजिस्ट्रेशन की सुविधा, रैनसमवेयर अटैक के बाद सर्वर का पहला ट्रायल सफल
जल्द शुरू होगी ऑनलाइन OPD रजिस्ट्रेशन की सुविधा, रैनसमवेयर अटैक के बाद सर्वर का पहला ट्रायल सफल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एम्स में साइबर हमले के 13 दिन बाद सोमवार को सर्वर का पहली बार सफल ट्रायल रन किया गया। इस बीच आनलाइन ओपीडी पंजीकरण की सुविधा शुरू कर देखा गया कि मरीजों का आनलाइन पंजीकरण हो पा रहा है या नहीं। मिली जानकारी के अनुसार, सुबह कुछ मरीजों के ओपीडी कार्ड भी आनलाइन बनाए गए और कुछ मरीजों को आनलाइन पेपर बनाकर भर्ती भी किया गया।

loksabha election banner

ट्रायल के लिए आइटी टीम ने पहले ही सभी तैयारियां शुरू कर दी थीं। ट्रायल रन के दौरान एनआइसी की टीम भी अलर्ट रही। पहले सफल ट्रायल रन के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि एम्स की कुछ आनलाइन सुविधाएं इसी सप्ताह से आम मरीजों के लिए खुल जाएंगी। इसमें सबसे पहले ओपीडी के लिए आनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 23 नवंबर को हुए साइबर हमले के बाद से एम्स में आनलाइन ओपीडी पंजीकरण की सुविधा बंद है। आफलाइन ही पंजीकरण कर मरीजों को देखा और भर्ती किया जा रहा है।

अगले सप्ताह से शुरू होंगी स्मार्टलैब की बारकोड सुविधा

एम्स सूत्रों के अनुसार स्मार्टलैब और अन्य लैब की आटोमेटिक सेवाएं भी अगले सप्ताह तक शुरू होने जा रही हैं। एम्स डीआरडीओ की मदद से आनलाइन सिस्टम दोबारा शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

सभी कंप्यूटर को वायरस मुक्त बनाने की कवायद

एम्स के नेटवर्क से जुड़े लगभग पांच हजार कंप्यूटरों का सभी डाटा हार्ड ड्राइव में सुरक्षित कर उन्हें फार्मेट किया गया है। इसके बाद उनमें आधुनिक एंटी वायरस साफ्टवेयर डाला गया है। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि आनलाइन सुविधा शुरू होने से पहले सर्वर से जुड़े किसी कंप्यूटर में मालवेयर न रह जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.