Move to Jagran APP

सावधानः गंगनहर में लगाने जा रहे हैं श्रद्धा की डुबकी तो आपको डुबाने की फिराक में है 'कोई'

लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने मुरादनगर गंग नहर पर रहने वाले गोताखोरों और मंदिर के पुजारी पर गंभीर आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 11:50 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 12:45 PM (IST)
सावधानः गंगनहर में लगाने जा रहे हैं श्रद्धा की डुबकी तो आपको डुबाने की फिराक में है 'कोई'
सावधानः गंगनहर में लगाने जा रहे हैं श्रद्धा की डुबकी तो आपको डुबाने की फिराक में है 'कोई'

गाजियाबाद (जेएनएन)। दिल्ली से सटे मुरादनगर के गंगनहर में आस्था की डुबकी लगाने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु रोज पहुंचते हैं। यहां मौजूद कुछ शातिर गोताखोरों को ऐसे श्रद्धालुओं का इंतजार रहता है। उनका यह इंतजार आपकी जान के लिए खतरा भी बन सकता है, क्योंकि इसी गंगनहर में डूबने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। जिसको लेकर अब एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इन मौतों पर यूपी के लोनी से विधायक नंद किशोर गुर्जर ने सनसनीखेज दावा किया है कि गंगनहर में श्रद्धालुओं को डूबोकर मारा जा रहा है। कुछ श्रद्धालुओं के परिजनों ने गंगनहर स्थित छोटा हरिद्वार घाट के गोताखोरों व सेवादारों पर साजिश के तहत श्रद्धालुओं को डुबोकर मारने का आरोप लगाया है। 

loksabha election banner

अब लोनी क्षेत्र के कई लोगों के गंगनहर में डूबने की घटना के बाद लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर और साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा ने पत्र लिखकर जिलाधिकारी और विधायक से इसकी जांच कराने को कहा। शक के दायरे में मंदिर के महंत भी हैं। जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच एसडीएम मोदीनगर को सौंपी है।

यहां पर बता दें कि मुरादनगर में गंगनहर स्थित छोटा हरिद्वार घाट पर बड़ी संख्या में दिल्ली-एनसीआर के जिलों से लोग स्नान के लिए आते हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर मुरादनगर गंगनहर के घाट का एक वीडियो भी वायरल हुआ था।

लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर के पत्र के मुताबिक, मुरादनगर स्थित गंग नहर पर एक छोटे से मंदिर का निर्माण कर उस पर छोटा हरिद्वार का बोर्ड लगाया हुआ है। ऐसे में लोग धार्मिक भाव से यहां स्नान करते हैं। उन्होंने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि साजिश के तहत नहर में पहले से मौजूद गोताखोर चालाकी से यहां स्नान करने वाले लोगों का पैर पकड़कर उन्हें डुबो देते हैं। कुछ देर बाद उनकी मौत हो जाती है। यह भी पता चला है कि नहर में पहले से ही पत्थर में रस्सी बांधी होती है, जिससे मृतक के पैर को बांध देते हैं। इस बीच ये लोग गोताखोर मृतकों के जेवरात निकाल लेते हैं और फिर ढूंढ़ने के नाम पर 20 से 25 हजार रुपये ले लेते हैं।

लोनी विधायक की मानें तो पिछले दिनों एक लड़की को इसी तरह गोताखोरों ने डुबोने का प्रयास किया था। विधायक का आऱोप है कि इस मामले में गोताखोरों के साथ मंदिर के पुजारी की भी मिली भगत का लोगों को संदेह है। आरोप है कि यहां रोजाना दो-तीन शव मिलते हैं।   

महंत ने आरोपों को बताया निराधार

वहीं, मुकेश गिरी (महंत छोटा हरिद्वार घाट, मुरादनगर) कहते हैं- 'मुझसे 20 दिन पूर्व कुछ अज्ञात लोगों ने 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी थी। एक सप्ताह पूर्व दो लोगों द्वारा तमंचा लेकर घर तक मेरा पीछा किए जाने तथा दो दिन पूर्व फोन पर जान से मारने की धमकी देने के संबंध में मैंने डीएम व एसएसपी को पत्र लिखकर सुरक्षा की गुहार लगाई है। मुझ पर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो मनगढ़त हैं। मैं उनके शिकायत पर निष्पक्ष जांच कराए जाने के पक्ष में हूं।'

जांच जारी, दोषियों पर होगी कठोर कार्रवाईः एसडीएम

पवन अग्रवाल (एसडीएम मोदीनगर) ने बताया कि लोनी विधायक की शिकायत के बाद डीएम के आदेश पर विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखकर गहनता से जांच की जा रही है। अगर जांच में लगाए गए आरोप सही पाए गए तो दोषी व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.