Move to Jagran APP

Exclusive: G20 की तैयारियों पर दिल्ली की मेयर- श्रेय लेने की दौड़ में ना भागें, हर एजेंसी और विभाग ने किया काम

दिल्ली में जी 20 की तैयारियां पूरी हो चुकी है। बस साफ सफाई का कार्य चल रहा है। इस बीच राजधानी में राजनिवास से लेकर दिल्ली सरकार और नगर निगम में काम पर श्रेय लेने की होड़ मच रही है। जी 20 में किसने क्या किया है काम और जी 20 के लिए किए गए कार्यों से दिल्ली वालों को क्या मिला।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 05 Sep 2023 02:15 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2023 02:15 AM (IST)
दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय (फोटो- दैनिक जागरण)।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में जी 20 की तैयारियां पूरी हो चुकी है। बस साफ सफाई का कार्य चल रहा है। इस बीच राजधानी में राजनिवास से लेकर दिल्ली सरकार और नगर निगम में काम पर श्रेय लेने की होड़ मच रही है। जी 20 में किसने क्या किया है काम और जी 20 के लिए किए गए कार्यों से दिल्ली वालों को क्या मिला। साथ ही जी 20 शिखर सम्मेलन के बाद निगम क्या क्या कार्य करेगा। इसको लेकर दैनिक जागरण के निहाल सिंह ने महापौर डा. शैली ओबेराय से विस्तृत बातचीत की। पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश...

loksabha election banner

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए कुछ ही दिन शेष बचे हैं इसके लिए आप कितने तैयार हैं?

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि भारत को जी 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का मौका मिला है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। हम लोग पूरी तरह से मेहमाननवाजी के लिए तैयार है। हम आशा करते हैं कि जी 20 शिखर सम्मेलन सफल रहेगा। निगम की तैयारियों की बात करें तो पिछले एक माह से हम युद्ध स्तर पर अपनी तैयारियों को दुरुस्त करने में लगा हुआ है। सबसे बड़ी जिम्मेदारी नगर निगम की सफाई व्यवस्था की है। सफाई व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त कर दिया है। बीते एक माह में हमने पूरी दिल्ली में 12 जोन में 11 हजार 200 प्वाइंट को साफ किया।

अधिकारियों को निर्देश थे कि 24 घंटे में इन प्वाइंट को खत्म किया जाए। खत्म करने के बाद वहां पर सुंदरीकरण किया गया। रोड स्वीपिंग से लेकर वाटर स्प्रिंकलर को तैनात किया गया। फुटपाथ को भी साफ किया है। बहुत सारी सड़कों की सफाई हुई। बहुत सारे चौराहों का कबाड़ से प्रतिकृतियां बनाकर वहां पर सुंदरीकरण किया गया। आइटीओ के पास तीन नाले हैं जिनकी सफाई की गई है। ताकि वर्षा में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। हर तरह से एमसीडी तैयार है।

एशियाड गेम्स और राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान दिल्ली को एक स्थायी इन्फ्रास्टच्कर मिला, जी 20 से दिल्ली वालों को क्या मिला है जो आने वाले समय में भी याद किया जाएगा?

दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी का सड़कों पर किया गया काम तो आपने देखा ही है। सड़कों का सुंदरीकरण किया गया। वहां हरियाली देखी जा सकती है। ऐसे ही एमसीडी ने काफी सारी सड़कों का निर्माण किया है। ग्रेटर कैलाश -2 में जी 20 पार्क का निर्माण किया गया है। लाजपत नगर में पार्क हैं। मिर्जागालिब की हवेली का सुंदरीकरण किया गया है। बहुत सारे चौक हैं जहां देखा जा सकता है कबाड़ से बनी सुंदर प्रतिकृतिया लगाई गई है। यह लंबी चलने वाली चीजे हैं तो हमने तैयार किया है।

जो सुंदरीकरण हुआ है वह ऐसा ही बरकरार रहे इसके लिए क्या योजना है ? शहर की मुख्य सड़कों के अलावा कालोनी की सड़के भी दुरुस्त हो सके इसकी क्या योजना है?

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए हमने तो अतिरिक्त बुनयादी ढांचा तैयार किया है उसको बरकरार रखने के लिए भी कार्य होंगे। जी 20 शिखर सम्मेलन के बाद यह स्वच्छता और सुंदरता बनी रहे इसके अलग योजना है। फंड की कमी के कारण रखरखाव में हमे परेशानी आती थी। मैं विश्वास दिलाती हूं कि जो भी कार्य होंगे उनके रखरखाव की व्यवस्था भी की जाएगी। कालोनी की सड़कों को ठीक करने के लिए सीएम सड़क योजना में पार्षदों को शामिल किया गया है। इसके प्रस्ताव लग गए हैं जिनकी मंजूरी होते ही इन सड़कों में भी सुधार शुरू हो जाएगी।

केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार ने जी 20 के लिए निगम की कितनी मदद की है। निगम ने कितना फंड इस पर खर्च किया है ? जो काम हुए हैं उनके श्रेय लेने को लेकर विवाद चल रहा है इस पर क्या कहेगी?

मुझे लगता है श्रेय लेने की दौड़ में हमें नहीं भागना चाहिए। हर एजेंसी और डिपार्टमेंट की अपनी -अपनी जिम्मेदारी भी है। मुझे और हमारे मंत्रियों को अधिकारिक रूप से आमंत्रित नहीं किया गया। एलजी ने अधिकारियों को निर्देश दिए और प्रशासक होने के नाते अधिकारियों को एलजी ने बैठक में बुलाया। वहीं, जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए शहर का पहला नागरिक होने के नाते मुझे को अधिकारिक आमंत्रण पत्र नहीं मिला है।

इस आयोजन के बाद आपकी क्या प्राथमिकताएं रहेगी ? क्योंकि जब से आप महापौर बनी है अधिकारी जी 20 की तैयारियों में ही लगे हुए थे?

जो काम हमने पिछले छह माह में किए हैं वह जी 20 तक तो सीमित नहीं रहेंगे। हमारा सफाई अभियान अब दिल्ली होगी साफ 365 दिन चलेगा। जो एक तारीख को वेतन हम तीन माह से दे पा रहे हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि जो हमारी फंड की कमी है उसे ठीक करने के लिए प्रयास जारी रखेंगे। कर्मचारियों को पक्का करने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। आने वाले समय में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में निगम में भी बदलाव दिखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.