Move to Jagran APP

अंडर-19 क्रिकेट 2018 के फाइनल में शतक मारने वाले मनजोत कालरा बने डीयू के छात्र

क्रिकेटर मनजोत कालरा, आयुष जामवाल व योगेश समेत विभिन्न खेलों के कुल 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन किया था।

By Edited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 05:33 AM (IST)
अंडर-19 क्रिकेट 2018 के फाइनल में शतक मारने वाले मनजोत कालरा बने डीयू के छात्र
अंडर-19 क्रिकेट 2018 के फाइनल में शतक मारने वाले मनजोत कालरा बने डीयू के छात्र

नई दिल्ली (मनोज भट्ट)। न्यूजीलैंड के ओवल मैदान में खेले गए अंडर-19 क्रिकेट 2018 के फाइनल में अपनी शतकीय पारी की बदौलत भारत को विश्व विजेता बनाने वाले मनजोत कालरा अब दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र बनेंगे। क्रिकेटर मनजोत कालरा, आयुष जामवाल व योगेश समेत विभिन्न खेलों के कुल 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन किया था।

loksabha election banner

इनमें से स्वीमिंग के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तानिश नव तालुकदार को डीयू को सीधे दाखिला दिया है, जबकि अन्य नौ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए ट्रायल आयोजित कर डीयू ने उनका नाम दाखिला मेरिट में शामिल किया है।

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 15 मार्च से 7 जून तक आवेदन प्रक्रिया आमंत्रित की थी। इसके साथ ही डीयू ने स्पोर्ट कोटे से दाखिला चाहने वाले योग्य छात्रों से आवेदन भी आमंत्रित किए थे। इसके तहत डीयू को स्पोर्ट कोटे से कुल 12 हजार से अधिक आवेदन दाखिला के लिए प्राप्त हुए।

डीयू खेल परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्राप्त आवेदनों की जांच करने के बाद 6922 आवेदन ही योग्य पाए गए। इनके लिए 20 जून के बाद से ट्रायल का आयोजन किया गया।

ट्रायल प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रायल के प्राप्तांक अंक व सर्टिफिकेट के अंकों के आधार पर 3314 छात्र स्पोर्ट कोटे से दाखिला के लिए मेरिट में स्थान पाएं हैं। इसमें से सबसे अधिक 408 छात्र फुटबॉल कोटे से अपना दाखिला सुनिश्चित करवाने में सफल रहे हैं।

दस अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मिला है डीयू में दाखिला

तानिश नव तालुकदार - स्वीमिंग

मनजोत कालरा - क्रिकेट

प्रियंका पारीक - टेबल टेनिस

रुत्विक हिमांशु भट्ट - स्वीमिंग

वरुण पटेल -स्वीमिंग

अक्षय नयन - एथलेटिक्स

आयुष जामवाल - क्रिकेट

योगेश - क्रिकेट

प्रिंयका सागर - जिन्मास्टिक

हर्षित सहरावत -वेट लिफ्टिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.