नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना को हराने के लिए जरूरी है कि अपना इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत कर लें। व्रत का एक उद्देश्य इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करना होता है। एक तरफ लोगों को कोरोना से लड़ना और इससे बचना है। नवरात्र के व्रत भी शुरू हो गए हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि व्रत रखने के साथ अपने इम्यून सिस्टम को और मजबूत बनाने के लिए बेहतर खान-पान रखें।

दिल्ली के मशहूर बीएलके अस्पताल की डॉ. मेघा जैना बताती हैं कि भोजन में किसी भी एक खाद्य पदार्थ की मात्रा को अचानक से बढ़ाकर या उसे कम करने से कोई लाभ नहीं होगा। जंक फूड का पूरी तरह से परहेज करें। लोग घरों में रहने के दौरान चिप्स, बिस्कुट के साथ भारी मात्र में जंक फूड का प्रयोग कर रहे हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है। इससे भी जरूरी है कि धूमपान और मदिरापान को पूरी तरह से छोड़ दें।

व्रत के दौरान का डाइट प्लान

सुबह-सुबह : 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश (रात के भीगे हुए) के साथ 1 कप चाय या कॉफी।

नाश्ता : 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना। केले या सेब के साथ 1 कप ठंडा दूध (या मिल्क शेक) या फिर एक ककड़ी या मुट्ठी भर भुनी हुई मूंगफली या नारियल पानी।

दोपहर का भोजन : उबले हुए आलू चाट या व्रत में खाए जाने वाले चावल को पुदीने के साथ या 1 कटोरी मिक्स फल 2 चम्मच दही में मिलाएं।

शाम : भुने मखाने के साथ 1 कप चाय या कॉफी।

रात का खाना : आलू की सब्जी के साथ दो कुट्टू का चीला। या साबूदाना खिचड़ी कद्दू के सूप के साथ।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस