Move to Jagran APP

Coronavirus : तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS-ICMR ने जारी की गाइडलाइंस

Coronavirus एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज रॉय ने कहा है कि कोरोना वायरस खांसने व छींकने के दौरान वायरस ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 09:16 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 11:50 AM (IST)
Coronavirus : तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS-ICMR ने जारी की गाइडलाइंस
Coronavirus : तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS-ICMR ने जारी की गाइडलाइंस

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है और बड़ी संख्या में लोग संक्रमण की भयावहता से गुजर रहे हैं। अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने मिलकर इस बाबत नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने से भी इस वायरस के फैलने का खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

ICMR-AIIMS की नई गाइडलाइन्स में जिक्र किया गया है कि संक्रमित व्यक्ति द्वारा जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस स्वस्थ लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences, New Delhi) के डॉक्टरों के साथ मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गाइडलाइंस तैयार की हैं। इसमें बताया है कि संक्रमित शख्स के जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल, कोरोना संक्रमित शख्स के जोर से हंसने के दौरान वायरस ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, जिससे आसपास मौजूद लोग इसकी चपेट में आ जाएं तो उनके भी संक्रमित होने का खतरा हो सकता है।

छींकने के बाद न छुएं चेहरे को

एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज रॉय ने कहा है कि कोरोना वायरस खांसने व छींकने के दौरान वायरस ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, इसलिए हाथ से चेहरा न छूएं। साथ ही यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने पर भी निकलता है।

घर के फर्श की सफाई जरूरी

किसी के छींकने या खांसने के दौरान इसके ड्रॉपलेट फर्श पर पहुंच सकते हैं और ये कई घंटों तक सक्रिय रहते हैं, ऐसे में किसी व्यक्ति के संपर्क में आने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। ऐसे में घर के फर्श, टेबल की सतह आदि को क्लीनर या साबुन से धोएं।

सतह को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं

सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से ही दूसरे व्यक्ति में पहुंचता है। इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में अनजान या संदिग्ध सतहों को छूने पर हाथ को जरूर धोएं या सैनिटाइज करें।

शराब व धूम्रपान से बचें

कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचना है तो शराब और धूम्रपान का सेवन तत्काल बंद कर दें, क्योंकि इन दोनों के सेवन से किसी भी शख्स की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। ऐसे में कोराना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने पर दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

ब्लड प्रेशर के मरीज नमक का सेवन और कम कर दें

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव और खतरे के चलते लोगों को, खासकर उच्च रक्तचाप के मरीजों को खाने में नमक की मात्रा बेहद कम कर देनी चाहिए।

पढ़िए बचाव के उपाय

  1. जीवन शैली का स्तर ऊंचा रखें
  2. मॉर्निंग वॉक सुबह-सुबह कर सकते हैं
  3. छत पर टहल सकते हैं
  4. बहुत जरूरी काम हो और घर से निकलना जरूरी हो तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें
  5. बुखार के साथ खांसी और सिरदर्द भी हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. बुखार और खांसी एक साथ होने पर घर के अन्य सदस्यों से खुद को तत्काल अलग कर लें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.